script“पाकिस्तान को दुश्मन देश बताने के लिए इंडिया में हो रहे ब्रेन वॉश” | Indians being brainwashed into believing Pakistan is the enemy: Naseeruddin Shah | Patrika News

“पाकिस्तान को दुश्मन देश बताने के लिए इंडिया में हो रहे ब्रेन वॉश”

Published: Mar 27, 2015 11:51:00 am

नसरूद्दीन शाह ने कहा, पाकिस्तान के खिलाफ नफरत से हमें क्या मिलता है, आखिर वे हमारे पड़ोसी ही तो हैं

मुंबई। पाकिस्तान से सफल दौरा कर लौटने के बाद बॉलीवुड अभिनेता नसरूद्दीन शाह सुर्खियों में बने हुए है। खास तौर शाह का वह इंटरव्यू जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान की इमेज दुश्मन देश के रूप में बनाने के लिए भारत में ब्रेनवॉशिंग हो रही है।

एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू के दौरान यह दुखद है कि अक्सर पाक कलाकारों को देश में परफॉर्म करने से रोका जाता है। हाल ही में बड़ी बुरी घटना घटी, जब अहमदाबाद में पाकिस्तानी आर्टिस्ट की कलाकृतियों को नुकसान पहुंचाया गया। लेकिन वे पाकिस्तान में हमारा खुली बाहों से वेलकम करते है।

उन्होंने कहा, मैं पाकिस्तान जाता रहता हूं। मुझे लगता है कि लोगों को संपर्क बना कर रहना चाहिए, क्योंकि राजनेता तो जरूरत पड़ने पर रंग बदल लेते है। इस बात को लेकर भारतीयों के ब्रेन वॉश हो रहे है कि पाकिस्तान एक दुश्मन देश है। जबकि उन्हें यह नहीं बताया जा रहा है कि इसकी ऎतिहासिक पृष्ठभूमि क्या रही है।

पॉलिटिकल गतिरोध खत्म करने की बात करते हुए शाह ने कहा, रिश्ते जुड़ने चाहिए। इस बात का मेरे मुस्लिम होने से कोई नाता नहीं है। पाकिस्तान के खिलाफ नफरत से हमें क्या मिलता है। यह अधिकार जताने जैसा है। आखिर वे हमारे पड़ोसी ही तो हैं।

दोनों देशों के बीच जो दूरी है, वह राजनीतिक है। यह खत्म होनी चाहिए। यह दूरी तब तक खत्म नहीं होगी, जब तक हम वहां के लोगों से बात नहीं करेंगे। भारत ने जो कुछ हासिल किया है, उसके प्रति पाकिस्तान में बड़ी जिज्ञासा और इज्जत है। साथ ही कहा, वे मुझे पाकिस्तान में बिना शर्त प्यार प्यार करते है। वह सलमान, शाहरूख जैसे स्टार्स के लिए दीवाने है लेकिन मेरे, ओम पुरी और फारूख शेख जैसे सितारों को भी प्यार करते है। मुझे पाकिस्तान में स्पेशल महसूस होता है।

गौरतलब है कि नसीरूद्दीन शाह अपनी पुस्तक “एंड देन वन डे : अ मेम्वार” के प्रमोशन के लिए फरवरी में पाकिस्तान में थे। वहां वे लाहौर लिटररी फेस्टिवल में भी शामिल हुए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो