scriptइंटरव्यूः अब्बास-मुस्तन ने की फिल्म “किस किसको प्यार करूं” चर्चा | Interview: Abbas–Mustan talks about their upcoming films | Patrika News

इंटरव्यूः अब्बास-मुस्तन ने की फिल्म “किस किसको प्यार करूं” चर्चा

Published: Aug 28, 2015 05:09:00 pm

थ्रिलर फिल्मों के लिए मशहूर अब्बास-मुस्तन अब कॉमेडी से लबरेज फिल्म “किस किसको प्यार करूं” लेकर आ रहे हैं

abbas mustan

abbas mustan

रोहित तिवारी/ मुंबई ब्यूरो। बी-टाउन समेत लोगों के जहन में थ्रिलर फिल्मों में गजब का तड़का लगाने के लिए अपनी अलग पहचान बनाने सफल रह चुके चर्चित निर्देशक जोड़ी अब्बास-मुस्तन अब ऑडियंस के बीच कॉमेडी से लबरेज फिल्म “किस किसको प्यार करूं” लेकर आ रहे हैं। बता दें कि उन्होंने इस फिल्म से करीब तीन नए लोगों को बॉलीवुड में ब्रेक दिया है। इसके अलावा उनका दावा है कि दर्शक उनकी अन्य फिल्मों की तरह इसे भी हाथों हाथ लेंगे। खैर, इसी सिलसिले में निर्देशक अब्बास-मस्तान ने फिल्म के अलावा कई अन्य पहलुओं पर भी बेबाकी से चर्चा की। पेश हैं उनके कुछ अंश-

पहले तो फिल्म के नाम का राज बताइए?
इस फिल्म का राइटर जब हमारे पास कहानी लेकर आया था तो उसमें कैरेक्टर का नाम ही शिव राम किशोर होता है और जो गर्लफ्रेंड है, वह उसे कुमार नाम से जानती है। फिर हमने सोचा कि इससे अच्छा है कि हम जब हम शम्मी कपूर साहब के चर्चित गीत “किस किसको प्यार करूं”। किस-किस को करूं, क्या करूं, क्या न करूं। यानी सारे सवाल-जवाब शम्मी साहब के उस गीत में शामिल थे। बस, (हंसते हुए…) इसी लिए हमने इस फिल्म का नाम “किस किसको प्यार करूं” रखा है।


आपकी पुरानी फिल्मों की तरह क्या इसमें थ्रिलर का मसाला है?
नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। लेकिन इस फिल्म में ऑडियंस को आखिरी तक लगता रहेगा कि आगे क्या होने वाला है। अब कपिल की तीन बीवियां और एक गर्लफ्रेंड है तो वह उसे कैसे हैंडल करता है, दर्शकों के लिए यही दिखना दिलचस्प रहेगा।


एक छोटे पर्दे से उठाकर आप कपिल को बड़े पर्दे पर लेकर आए हैं, आपके लिए यह कितना चैलेंजिग रहा?
मैंने तो सिर्फ उसे कास्ट किया है। वाकई में कपिल ने इसमें काफी मेहनत की है। उसने पूरी लगन के साथ इस फिल्म में अपना शत-प्रतिशत दिया है। अब निर्भर करता है कि उसके हुनर को ऑडियंस किस लिहाज से लेती है।


पहले आप “रेस 3” लाने वाले थे, लेकिन उससे पहले यह फिल्म आ गई, इस पर क्या कहना है आपका?
उस फिल्म पर अभी सब्जेक्ट बाकी है, जिसे लगकर पूरा किया जा रहा है। कपिल की फिल्म का सब्जेक्ट उससे पहले पूरा हो गया, इसलिए हमने “रेस 3” से पहले इस फिल्म को दर्शकों के सामने लाने का फैसला किया।


इस फिल्म की स्क्रिप्ट आपके पास पिछले डेढ़ साल से थी तो क्या कपिल से पहले कोई अन्य एक्टर आपके जहन में नहीं आया ?
(थोड़ा मुस्कुराते हुए…) बिल्कुल इमानदारी से बताता हूं कि वाकई में हमारा ध्यान ही किसी अन्य की ओर नहीं गया, क्योंकि हमें इस फिल्म के लिए ऐसे हीरो की तलाश थी, जिसकी कॉमेडी की टाइमिंग बिल्कुल क्लीयर हो। इसके अलाव कपिल की पॉपुलैरिटी भी है, लोग उसे आज घर-घर में जानते हैं। बस, इसी लिहाज से हमने निर्णय लिया कि इस फिल्म के लिए कपिल ही सही रहेंगे। उन्होंने अभिनय से कहानी को पूरा जस्टिफाय भी किया है।

राइटर अनुकल्प गोस्वामी की भाषा ही कपिल शुरू से आज तक समझते आए हैं और इस फिल्म के लेखक भी वही हैं। इस लिहाज से फिल्म में भी वही “भाषा” होगी। तो क्या माइनस प्वॉइंट नहीं है?
(जरा अलग अंदाज में…) नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है… फिल्म के डायलॉग्य उसकी कहानी और सीन्स पर ही लिखे हुए हैं। उनके शो की तरह कहानी में ऐसा जरा भी नहीं होता कि आप सिचुएशन को देखते हुए कहीं भी, कुछ करने लगिए। फिल्मों में तो कहानी के साथ ही चलना पड़ता है। अनुकल्प ने फिल्म की कहानी को इतनी बेहतरीन तरीके से लिखा है कि ऑडियंस को एक जैसी “भाषा” तो लगेगी ही नहीं…। बहरहाल, इस फिल्म को हमने काफी सोच-समझ और जांच-परख कर बड़े पर्दे पर उकेरा है। अब जिसे दर्शक पसंद करेंगे और उन्हें यह भी लगेगा कि अनुकल्प वाकई में कमाल के राइटर हैं।


अरबाज के बारे में क्या राय है आपकी?
(कुछ सोचते हुए…) हमने फिल्म “दरार” में पहली बार साथ में काम किया था। फिर हमारे पास फिल्में तो कई आईं, लेकिन अरबाज खान के लायज कोई रोल नहीं लगा। वाकई में उनके अभिनय में जो लगन और जुझारूपन है, काबिल-ए-तारीफ है। साथ ही हमें पहले से पता था कि उनमें जो ह्यूमर है, वह सभी को आकर्षित करने वाला है। अब जाकर 20 साल बाद मौका मिला फिर से साथ काम करने का… खैर, जब हम इस फिल्म का ऑफर लेकर अरबाज के घर गए तो उन्होंने बगैर स्क्रिप्ट सुने ही हां बोल दिया और वे बोले कि सर जी, मुझे तो बस आपके साथ फिल्म करनी है। फिर हमने अरबाज को समझाते हुए कहा कि नहीं, एक एक्टर के लिए कहानी सुनना काफी जरूरी होता है। लोगों के लिए देखना दिलचस्प होगा कि अरबाज फिल्म में बोल नहीं सकता और कफिल शर्मा जैसे एक्टर को वह कैसे टैकल करता है।


फिल्म के लिए चार हीरोइनों को आपने कैसे चुना?
इस इसके लिए चार अलग टाइप की हीरोइन चाहिए थीं। सभी के शेड्स भी अलग रखना जरूरी था। एक जो टॉल और मॉडल टाइप लड़की है। इसके लिए हमने सिमरन कौर मुंडी को फाइनल किया और फिल्म में नाम भी हमने उसका सिमरन ही रखा है। फिर एक लड़की चाहिए थी, जो थोड़ा मुंह फट होती है, टेढ़ा बोलती है… इसके लिए हमने मराठी स्टार साई लोकुर को फाइनल किया और यह उनकी पहली हिन्दी फिल्म है, इसके कैरेक्टर का नाम अंजली है। इसके अलावा एक लड़की बिल्कुल क्यूट सी दिखने वाली तो इसके लिए हमने मंजरी फडनीस को कास्ट किया, वह भी अलग अंदाज की है, उसके कैरेक्टर का नाम जूही है। चौथी लड़की हमें ऐसी चाहिए थी, जो इन तीनों से बिल्कुल अलग हो तो इसके लिए हमने एली अवराम को सिलेक्ट किया। इसके अलावा इसमें जैमी लीवर का गजब काम भी सभी को नजर आएगा, उन्हें भी हम लॉन्च कर रहे हैं। पहले हमने जैमी के लिए एक छोटा सा सीन सोचा था, लेकिन अभिनय में उनकी दमदार पकड़ को देखते हुए हम सभी ने डिसाइड किया कि जैमी लीवर के दो और सीन बढ़ाए जाएं।


डायरेक्शन के समय कभी दोनों भाईयों का आपस मेें कोई मतभेद हुआ है?
नहीं ऐसा तो कुछ भी नहीं। हम शाम के समय अपनी प्लानिंग कर लेते हैं कि किस सीन को कहां तक शूट किया जाएगा। इसके अलावा हम शूटिंग पर जाने से पहले अपनी पूरी डायरेक्शन टीम के साथ आपस में विचार-विमर्श कर किया जाता है। इस लिहाज से हमारे बीच कभी ऐसी कोई बात हुई ही नहीं।


क्या आपका अगला प्रोजेक्ट अमिताभ जी के साथ है?
(सिर हिलाते हुए…) हां… इसके लिए हमारी उनसे बातचीत भी हो गई है और हमने स्क्रिप्ट भी उन्हें दी हुई है। फिल्म का नाम और रोल के बारे में अभी विचार जारी है। इसके अलावा उम्मीद की जारी है कि उसे थ्रिलर बेस ही बनाया जाए, क्योंकि अमिताभ जैसी चर्चित पर्सनैलिटी को रोल में पूरा न्याय मिल सके। देर इसलिए लगी कि अमिताभ के लिए कोई दमदार स्क्रिप्ट ही नहीं मिल रही थी। अब मिल गई तो हम सभी ने उस काम भी शुरू कर दिया है। अब बस शुभ मुहूर्त का इंतजार है (फिर दोनों डायरेक्टर भाई मुस्कुराने लगते हैं…)।


आगे के क्या प्रोजेक्ट हैं आपके?
“रेस 3” के बारे में अभी से कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा, क्योंकि अभी उसका काम बाकी है। साथ ही हम अभी आपस के लोगों में सलाह-मशविरा कर रहे हैं कि “हमराज 2” बनाई जाए, क्योंकि हमारी वह फिल्म काफी बेहतरीन रही थी। इसके अलावा वीनस के साथ मिलकर बनाने की प्लानिंग चल रही है। उसके सब्जेक्ट पर काम भी शुरू हो गया है। उम्मीद है कि हम जल्द ही अपनी फेवरेट फिल्म “हमराज” के सीक्वेल के बारे में चर्चा करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो