scriptBirthday: “ऑफिस ऑफस” से फिल्म तक, हर जगह हिट रहे पंकज कपूर  | Pankaj kapoor celebrating birthday on today | Patrika News

Birthday: “ऑफिस ऑफस” से फिल्म तक, हर जगह हिट रहे पंकज कपूर 

Published: May 28, 2015 04:31:00 pm

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म “एक डॉक्टर की मौत” के लिये पंकज कपूर को राष्ट्रीय पुरस्कार “स्पेशल ज्यूरी अवार्ड” दिया गया

Pankaj Kapur

Pankaj Kapur

बॉलीवुड में अपनी संजीदा एक्टिंग के लिए जाने जाने वाले थियेटर आर्टिस्ट पंकज कपूर का जन्म 29 मई 1954 को लुधीयाना पंजाब में हुआ। नेशनल अवॉर्ड विनर पंकज ने कई टीवी शो में काम किया लेकिन आज भी उन्हे लोग धारावाहिक “ऑफिस ऑफिस” के किरदार मुसड्डी लाल के नाम से जानते हैं।

पर्सनल लाइफ
पंकज कपूर ने वर्ष 1976 में दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह थिएटर से जुड़ गए। पंकज कपूर ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म आरोहन से की। इसी वर्ष प्रदर्शित बहुचर्चित फिल्म गांधी में भी पंकज कपूर का काम करने का अवसर मिला।

“जाने भी दो यारो” से किया डेब्यू
वर्ष 1983 में प्रदर्शित कुंदन साह की फिल्म “जाने भी दो यारो” के जरिए पंकज कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली। इस बीच उन्होंने मोहन जोशी हाजिर हो, मंडी, खामोश, चमेली की शादी जैसी फिल्मों में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का परिचय दिया। वर्ष 1985 में पंकज कपूर ने टीवी पर प्रसारित सीरियल करमचंद में जासूस की भूमिका निभाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म राख पंकज कपूर के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में आमिर खान ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी। राख हालांकि टिकट खिड़की पर सफल नहीं हुई लेकिन पंकज कपूर अपने दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए गए।

“एक डॉक्टर की मौत” के लिये मिला राष्ट्रीय पुरस्कार
वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म “एक डॉक्टर की मौत” के लिये पंकज कपूर को राष्ट्रीय पुरस्कार “स्पेशल ज्यूरी अवार्ड” दिया गया। इसके बाद पंकज कपूर वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म मकबूल के लिये भी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो