script“शोले” का रीमेक पड़ा राम गोपाल वर्मा को भारी, लगा 10 लाख का जुर्माना | Ram Gopal Varma fined with Rs 10 lakh for making remake of Sholay | Patrika News

“शोले” का रीमेक पड़ा राम गोपाल वर्मा को भारी, लगा 10 लाख का जुर्माना

Published: Sep 01, 2015 10:59:00 am

“राम गोपाल
वर्मा की आग” को लेकर
हाई कोर्ट ने वर्मा और उनके प्रोडेक्शन हाउस पर 10 लाख रूपए का जुर्माना लगाया
है

ram gopal verma

ram gopal verma

मुंबई। बॉलीवुड फिल्म मेकर राम गोपाल वर्मा अक्सर विवादों से घिरे रहते हैं। इस बार वे 2007 में आई अपनी फिल्म “आग” को लेकर फंसे हैं। “राम गोपाल वर्मा की आग” 1975 की ब्लॉक बस्टर फिल्म “शोेले” का रीमेक थी। इसी फिल्म को लेकर हाई कोर्ट ने वर्मा और उनके प्रोडेक्शन हाउस पर 10 लाख रूपए का जुर्माना लगाया है।

दरअसल वर्मा ने “शोले” का रीमेक बनाकर इसके डायरेक्टर रमेश सिप्पी विशेष कॉपीराइट का उल्लंघन किया है। जस्टिस मनमोहन सिंह ने कहा कि वर्मा और अन्य लोगों ने जानबूझकर वादी के कॉपीराइट के अधिकारों का उल्लंघन कर फिल्म बनाई है।

कोर्ट ने ये आदेश “शोले” के मूल निर्माता विजय सिप्पी और जी.पी. सिप्पी के बेटे-पोते साशा सिप्पी द्वारा दायर मुकदमे पर दिया गया है। कोर्ट ने 10 लाख का जुर्माना वर्मा, उनके प्रोडेक्शन हाउस M/S RGV Productions Pvt Ltd, वर्मा कॉर्पोरेशन लिमिटेड और मधु वर्मा पर लगाया है और उन पर मूल फिल्म के “गब्बर और गब्बर सिंह” जैसे किसी भी कैरेक्टर का इस्तेमाल क रने की रोक लगाई।

कोर्ट के आदेश में कहा गया है कि फिल्म में मूल फिल्म जैसे प्लाट, कैरेक्टर समेत, म्यूजिक, लेरिक्स, बैकग्राउंड स्कोर और यहां तक की डायलॉग का इस्तेमाल करना कॉपीराइट के अधिकार का उल्लंघन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो