scriptपांच किलो वजन और बढ़ाना है: आमिर खान | Read aamir khan's interview | Patrika News

पांच किलो वजन और बढ़ाना है: आमिर खान

Published: May 23, 2015 09:10:00 am

आमिर खान हाल ही चीन में “पीके” के प्रीमियर और रिलीज के बाद लौटे हैं। आमिर से चीन यात्रा और आगामी प्रोजेक्ट्स पर बातचीत हुई…

aamir khan

aamir khan

मुंबई। आमिर खान हाल ही चीन में “पीके” के प्रीमियर और रिलीज के बाद लौटे हैं। आमिर से चीन यात्रा और आगामी प्रोजेक्ट्स पर बातचीत हुई…

भारत और चीन के दर्शकों के बीच क्या फर्क है?
मुझे दोनों के बीच कोई फर्क महसूस नहीं हुआ। मानवीय स्तर पर हमारे सितारों को देखकर लोग जिस तरह से रोमांचित होते हैं, वैसा वहां भी होता है। मुझे सिर्फ एक अंतर जो महसूस हुआ, वह यह है कि चीनियों को हमारे सिनेमा की जानकारी है, जबकि हमें उनके सिनेमा की कोई जानकारी नहीं है, जो हमारे लिहाज से अच्छी बात नहीं है। हमें भी उनकी फिल्मों में ज्यादा दिलचस्पी लेनी चाहिए, क्योंकि वे बहुत अच्छी फिल्में बना रहे हैं। वहां राजकपूर जिस तरह से मशहूर हैं, मुझे नहीं लगता कि हम इस युग के किसी चीनी कलाकार को जानते हैं।

कैसा अनुभव रहा?
बहुत बढिया। वहां जैकी चेन ने मुझे “आवारा हूं…” धुन सुनाई। मुझे काफी आश्चर्य हुआ। एक तरफ वे हैं, जो इतने लम्बे समय तक किसी धुन को याद रखते हैं और दूसरी तरफ हमें किसी चीनी धुन की जानकारी नहीं है। हम उनके काम के बारे में नहीं जानते, लेकिन वे हमारी संस्कृति में कितनी दिलचस्पी रखते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि वे सिर्फ खुद में ही दिलचस्पी नहीं रखते, बल्कि उनकी दिलचस्पी दूसरों में भी है।

क्या “दंगल” के कलाकार तय हो गए हैं?
हां, हमने आखिरकार उन लड़कियों के नाम तय कर लिए हैं, जो फिल्म में मेरी बेटियों का किरदार निभाएंगी। इन किरदारों के लिए फातिमा शेख और सान्या मल्होत्रा को चुना गया है। वे इन दिनों कुश्ती सीख रही हैं। ये दो युवा लड़कियां बहुत प्रतिभावान हैं। वास्तव में ये कुश्ती में मुझसे आगे हो गई हैं, क्योंकि मैं यात्राओं में व्यस्त रहा।

क्या आप महावीर सिंह फोगट के किरदार के लिए वजन बढ़ा रहे हैं?
फिलहाल मैं शाकाहारी हूं। मैं किसी विशेष डाइट को नहीं अपना रहा हूं। घटता बढ़ता वजन मेरी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। मैंने चार महीने में 20 किलो वजन बढ़ाया है और आगामी दो महीनों में मुझे पांच किलो वजन बढ़ाना है। इस तरह से छह महीने में मेरा वजन 25 किलो बढ़ेगा। इस उम्र में वजन बढ़ाना तो आसान है, लेकिन घटाना बहुत मुश्किल है। यह किसी भी स्तर पर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। हम इस फिल्म की शुरूआत की शूटिंग आखिर में कर रहे हैं, इसलिए बाद में मुझे वह बॉडी चाहिए, जो मेरी “पीके” और “धूम 3” में थी।

आप फिल्म “दिल धड़कने दो” के डॉग प्लूटो मेहरा को आवाज दे रहे हैं?

प्लूटो एक ग्रह है, सही? मैं नहीं जानता। मैंने अभी तक फिल्म नहीं देखी है (हंसते हैं)। क्या उसका नाम प्लूटो है?

चर्चा है कि आप “दिल धड़कने दो” में अतिथि भूमिका निभा रहे हैं?
अरे, यार मैं नहीं जानता।

“बॉम्बे वेलवेट” के बुरी तरह फ्लॉप होने पर आप क्या कहना चाहेंगे?
यदि आप यह कह रहे हैं कि इसने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, तो यह अफसोस की बात है। जब कोई फिल्म अच्छा प्रदर्शन नहीं करती, तो मुझे बहुत बुरा लगता है, क्योंकि इसमें बहुत लोगों की मेहनत लगती है। हालांकि मैंने अभी तक फिल्म नहीं देखी है, लेकिन मैंने इसके प्रोमो देखे हैं और मुझे निर्देशक के प्रयास नजर आए हैं। मैं अब भी फिल्म को देखना चाहता हूं। कई बार हम जो बनाना चाहते हैं, वह उस तरह से नहीं बन पाता। ऎसा हर किसी के साथ होता है। मेरे साथ भी हुआ है। जब कोई फिल्म अच्छा प्रदर्शन नहीं करती, तो हमे उसे सीखने की प्रक्रिया के रूप में लेना चाहिए, न कि निराश होना चाहिए।


क्या ऎसी दूसरी फिल्में हैं, जिनका आपको इंतजार है?
मैं “पीकू” देखने के लिए एक्साइटेड हूं। मैंने इसके बारे में बहुत सुना है, लेकिन इसे अब तक देख नहीं पाया हूं। मुझे “तनु वेड्स मनु रिटन्र्स” से भी उम्मीद है। मैंने फिल्म के प्रोमो देखे हैं और कंगना बहुत क्यूट लग रही है। जिस तरह से वे हरियाणवी भाषा बोल रही हैं, वह मुझे बहुत पसंद आया। मैं “दिल धड़कने दो” भी देखना चाहूंगा। मेरा मानना है कि यह साल की सबसे बड़ी फिल्म साबित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो