scriptएशिया में पहली बार भारतीय रेसुल ने जीता गोल्डन रील अवॉर्ड | Resul Pookutty wins at Golden Reel Award for India's Daughter | Patrika News
बॉलीवुड

एशिया में पहली बार भारतीय रेसुल ने जीता गोल्डन रील अवॉर्ड

डॉक्यूमेंट्री इंडियाज डॉटर के लिए रेसुल पुकुट्टी को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि एवं संगीत संपादन टीवी वृत्तचित्र लघु प्रारूप का गोल्डन रील अवॉर्ड मिला…

Feb 29, 2016 / 04:25 pm

dilip chaturvedi

resul pookutty

resul pookutty

लॉस एंजंलिस। ऑस्कर विजेता साउंड डिजाइनर रेसुल पुकुट्टी को चर्चित डॉक्यूमेंट्री इंडियाज डॉटर के लिए 63वें गोल्डन रील अवॉर्ड से नवाजा गया। रेसुल ने रविवार को अपने ट्विटर पेज पर लिखा, हमने गोल्डन रील अवाड्र्स में इंडियाज डॉटर्स के लिए पुरस्कार जीता है। एशिया में पहली बार भारत को गोल्डन रील अवॉर्ड मिला है। बता दें कि पुकुट्टी ने यह अवॉर्ड दुष्कर्म पीडि़ता निर्भया को समर्पित किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, यह सच है कि यह मुझे मिला है। यह भारत के युवाओं की सच्ची भावना के लिए है। मैं यह पुरस्कार निर्भया को समर्पित करता हूं।

गौरतलब है कि इंडियाज डॉटर्स राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर, 2012 को चतली बस में 23 वर्षीय फिजियोथेरेपिस्ट स्टूडेंट्स के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना पर आधारित है। पुकुत्ती को मोशन पिक्चर्स एडिटर्स 63वें वार्षिक गोल्डन रील अवॉड्र्स में दो श्रेणियों में नामांकन मिला था। उन्हें ये नामांकन अनफ्रीडम और इंडियाज डॉटर्स फिल्मों के लिए मिले थे। ये दोनों ही फिल्में भारत में प्रतिबंधित हैं। पुकुट्टी को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि एवं संगीत संपादन टीवी वृत्तचित्र लघु प्रारूप का पुरस्कार मिला है। वहीं फिल्म स्टार वार्स : द फोर्स अवेकेन्र्स को बेस्ट साउंड एडिटिंग इन फीचर फिल्म: म्यूजिक स्कोर्स पुरस्कार से नवाजा गया।

द रेवेनेंटर्स और मैड मैक्स : फ्यूरी रोड दोनों ही फिल्मों के बीच बेस्ट साउंड एडिटिंग : फीचर इंग्लिश लैंग्वेज-एफएक्स/फोले पुरस्कार के लिए टाई हुआ। एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरीज गेम्स ऑफ थ्रोन्स की साउंड टीम पुरस्कार समारोह में सबसे बड़ी विजेता रही। इसने बेस्ट साउंड एडीटिंग : टीवी शॉर्ट फॉर्म-डायलॉग/एडीआर और बेस्ट साउंड एडिटिंग : टीवी शॉर्ट फॉर्म-एफएक्स/फोले का पुरस्कार जीता।

फिल्मकार सैम रैमी को एमपीएसई के 2016 के फिल्मकार पुरस्कार से नवाजा गया। वहीं तीन बार ऑस्कर जीत चुके व्यवसायी रिचर्ड किंग को कॅरियर अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। किंग को फिल्म इंसेप्शन, द डार्क नाइट और मास्टर एंड कमांडर : द फार साइड ऑफ द वल्र्ड में ध्वनि संपादन के लिए एकेडमी पुरस्कार मिला। उन्हें दो और बार नामांकित किया जा चुका है।





Home / Entertainment / Bollywood / एशिया में पहली बार भारतीय रेसुल ने जीता गोल्डन रील अवॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो