scriptWorlds Highest Paid Actors 2016: सलमान, अमिताभ, अक्षय से आगे किंग खान | SRK, Akshay, Salman, Amitabh in Forbes list of highest paid actors 2016. | Patrika News

Worlds Highest Paid Actors 2016: सलमान, अमिताभ, अक्षय से आगे किंग खान

Published: Aug 26, 2016 04:23:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

Forbes द्वारा जारी मेल एक्टर्स की सूची में शाहरुख से थोड़ा पीछे, तो सलमान और अमिताभ से कहीं आगे हैं अक्षय…

srk

srk

मुंबई। अभी हाल ही Forbes मैगजीन वल्र्ड की सर्वाधिक कमाई करने वाली 10 अभिनेत्रियों की सूची जारी की थी, जिसमें एक करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 30 वर्षीय दीपिका पादुकोण दुनिया की टॉप 10 लिस्ट में सबसे अधिक सैलरी पाने वाली एक्ट्रेस में शामिल की गई थीं। दीपिका सूची में दसवें स्थान पर थीं। यह पहला ऐसा मौका है, जब इस सूची में कोई बॉलीवुड अभिनेत्री अपना स्थान बनाने में सफॅल रही है। अब चर्चा में हैं वल्र्ड के टॉप 20 मेल एक्टर्स। जी हां, अभिनेत्रियों के बाद Forbes ने दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले 20 अभिनेताओं की सूची जारी की है। इसमें चार बॉलीवुड सितारों को शामिल किया गया है, जिनमें शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार प्रमुख हैं। मैगजीन के अनुसार, इन बॉलीवुड सितारों की सैलरी हॉलीवुड के दिग्गज कलाकार रॉबर्ट डाउनी जूनियर और ब्रैड पिट के बराबर है।


नंबर वन ड्वेन जॉनसन…
हम आपको बता दें कि इस सूची में रेसलर से एक्टर बने ड्वेन जॉनसन टॉप पर हैं, जबकि ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ से लेकर ‘चक दे इंडिया’ जैसी फिल्में देने वाले शाहरुख ‘वल्ड्र्स हाइएस्ट पेड एक्टर्स 2016’ की 20 एक्टर्स की लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं और 3.3 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ ‘आयरन मैन’ के डाउनी जूनियर शाहरुख के साथ इसी स्थान पर काबिज हैं।


सलमान और अमिताभ से आगे हैं अक्षय…
अक्षय 3.15 करोड डॉलर की कमाई के साथ हॉलीवुड की सबसे आकर्षक शख्सियत ब्रैड पिट के साथ 10वां स्थान शेयर कर रहे हैं। सूची के अनुसार, 2.85 करोड डॉलर की कमाई के साथ ‘बजरंगी भाईजान’ सलमान खान ऑस्कर विजेता अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो से एक स्थान पहले यानी 14वें स्थान पर हैं, जबकि डिकैप्रियो 2.7 करोड डॉलर की कमाई के साथ 15वें स्थान पर हैं। 2.05 करोड डॉलर की कमाई के साथ ‘इंडिपेंडेंस डे’ के सितारे विल स्मिथ ने 17वां स्थान पाया है। दो करोड़ डॉलर की कमाई के साथ अमिताभ बच्चन ने सूची में ऑस्कर विजेता मैथ्यू मैकोनहे (19) और ‘स्टार वॉर्स’ के दिग्गज कलाकार हैरिसन फोर्ड (20) से पहले यानी 18वां स्थान पाया है।

BIG B

सूची में शामिल 95 प्रतिशत एक्टर 40 साल से ऊपर… 
गौरतलब है कि Forbes अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया था कि कोई भारतीय एक्टर एक फिल्म से करीब 50 लाख डॉलर की कमाई कर सकता है, लेकिन नामचीन भारतीय ऐक्ट्रेस एक फिल्म से मुश्किल से करीब 10 लाख डॉलर ही कमा कर पाती हैं। फिल्मों में किसी शीर्ष ऐक्ट्रेस के मुकाबले कमाई के अलावा पुरुषों का कॅरियर भी महिलाओं की तुलना में अधिक लंबा होता है। Forbes ने कहा कि सबसे अधिक सैलरी पाने वाले एक्टर्स में से 95 प्रतिशत 40 साल से ऊपर के हैं, जबकि फोब्र्स की सूची में सबसे अधिक मेहनताना पाने वाली एक्ट्रेसेस में सभी 50 साल से कम उम्र की हैं, जबकि 45 प्रतिशत एक्टर्स 50 साल से अधिक उम्र के हैं। सूची में शामिल फोर्ड और बच्चन लगभग 70 साल के हैं। शाहरुख के बारे में Forbes ने कहा कि बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर उनकी बादशाहत लगातार बरकरार है। पत्रिका ने कहा, ‘कई दर्जन ब्रैंड के प्रचार से भी उनकी कमाई होती है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो