scriptBox Office: भारत में 150cr कमाने वाली पहली हॉलीवुड फिल्म ‘The Jungle Book’ | 'The Jungle Book' has Setting new benchmarks in indian Box Office. | Patrika News

Box Office: भारत में 150cr कमाने वाली पहली हॉलीवुड फिल्म ‘The Jungle Book’

Published: Apr 28, 2016 07:17:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

फैन 100 करोड़ क्लब के दौड़ से हुई बाहर… तीन सप्ताह बाद बॉक्स ऑफिस पर बना है द जंगल बुक का दबदबा…

the jungle book

the jungle book

मुंबई। ‘द जंगल बुक’ को भारत में रिलीज हुए तीन सप्ताह हो गए हैं। खास बात तो यह है कि यह फिल्म अब भी बॉक्स ऑफिर कमाई कर रही है। तीसरे वीक में फिल्म ने 25 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार किया। फिलम ने अब तक भारत में 150.94 करोड़ रुपए कमा लिए हैं। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर इससे पहले किसी अंग्रेजी फिल्म ने इतना कारोबार नहीं किया था। द जंगल बुक भारत में 150 करोड़ रुपए कमाने वाली पहली हॉलीवुड फिल्म बन गई है। टे्रड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्विटर पर लिखा कि फिल्म ने भारत में नए मानक (बेंचमार्क ) स्थापित किए।

गौरतलब है कि द जंगल बुक भारत में सबसे पहले रिलीज हुई थी, जबकि एक सप्ताह बाद अमेरिका रिलीज की गई। बॉक्स ऑफिस से बल्र्डवाइड मिले रहे आंकड़े दर्शाते हैं कि फिल्म ने हर जगह झंडे गाड़े हैं। चीन में यह फिल्म सप्ताह ही टॉप पर थी। अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रखी है। द जंगल बुक का वल्र्डवाइड कलेक्शन 563.6 मिलियल डॉलर का है। अंतरराष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस से फिल्म ने जहां 361.3 मिलियन डॉलर कमाए हैं, वहीं अकेले नॉर्थ अमेरिका में फिल्म ने 202.3 मिलियन डॉलर की कमाई की है। बता दें कि दो ऐसे देश हैं, जहां यह फिल्म अभी रिलीज नहीं हुई है। ये हैं साउथ कोरिया और जापान। कमाई के लिहाज से ये दोनों बहुत बड़े बाजार हैं। साउथ कोरिया में 2 जून और जापान में 11 अगस्त को फिल्म रिलीज की जाएगी।

इसके अलावा जहां तक शाहरुख खान स्टारर फिल्म फैन कर बात है, तो इसने दूसरे सप्ताह ही बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दी और 85 करोड़ रुपए से आगे नहीं बढ़ पाई। ट्रेड एनालिस्ट का मानना है कि शाहरुख की इधर के कुछ सालों में रिलीज फिल्में बॉक्स ऑफिस पर इतनी कमजोर नहीं रहीं, जितनी फैन रही। सवाल यह उठ रहा है कि समीक्षकों ने फिल्म की जमकर तारीफ की थी। इसके प्रमोशन में पैसा पानी की तरह बहाया गया था, फिर वह क्या वतह है, जिसके चलते फिल्म भारत में सौ करोड के आंकड़े को छू नहीं सकी। इसका जवाब दर्शकों के पास सटीक होगा। फैन क्यों फ्लॉप हुई, इस बारे में आप अपनी राय दे सकते हैं।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो