script

बॉलीवुड की वो गंदी बातें, जिनका खुलासा खुद अभिनेत्रियों ने किया

Published: Aug 24, 2016 07:43:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

बॉलीवुड में नाम है, दाम है, शोहरत है, लेकिन कास्टिंग काउच का भी जबरदस्त बोलबाला है…

casting couch

casting couch

मुंबई। बाहर से देखने में बॉलीवुड की चकाचौंध जितनी आकर्षक है, उससे कहीं ज्यादा यहां गंदगी पसरी पड़ी है। यहां नाम है, दाम है शोहरत है, लेकिन कास्टिंग काउच का भी जबरदस्त बोलबाला है। दरअसल माना जाता है कि यहां आने वाली हर लड़की को इससे गुजरना पड़ता है, जो हिम्मत वाली होती हैं…संघर्ष करने का माद्दा रखती है, वह इससे बच निकलने में कामयाब भी हो जाती हैं, लेकिन जो जल्द से जल्द सफलता पाना चाहती हैं, वो कास्टिंग काउच के भंवर में फंस जाती हैं। इनमें से ज्यादातर खामोशी ओढ़ लेती हैं, तो कुछ सामने आकर बॉलीवुड की गंदी नीयत को उजागर कर देती हैं। ऐसे ही कुछ गंदे मामले सामने आए, जिनके आईने में उभरती है कैमरे के पीछे की वो काली सच्ची तस्वीर…

swara

स्वरा ने कहा- मैं सेक्स नहीं कर सकती…
“तनु वेड्स मनु रिट्न्र्स” में कंगना रनौत की दोस्त का किरदार निभाने वाली स्वरा भास्कर को भी कास्टिंग काउच से रूबरू होना पड़ा था। स्वरा ने बताते हुए कहा कि एक बार जब वे ऑडिशन देने गईं, तो उन्होंने पूछा कि आप क्या-क्या कर सकती हैं। इसके जवाब में उन्होंने अपनी सारी खूबियां गिना दीं, लेकिन उसके बाद भी जब उसने पूछा कुछ और… तो स्वरा झट से समझ गईं प्रोड्यूसर की नीयत को। उस वक्त स्वरा ने कहा कि मैं सेक्स नहीं कर सकती और मीटिंग वहीं खत्म हो गई। हालांकि ने स्वरा ने उस शख्स का नाम नहीं बताया।


जब संतोषी ने ममता को दिया सेक्स का ऑफर…
बॉलीवुड के जाने-माने निर्देशकों में से एक हैं राजकुमार संतोषी। कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके हैं, लेकिन कास्टिंग काउच के आरोप से बच नहीं सके। अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने संतोषी पर यह आरोप लगाया था कि फिल्म “चाइना गेट” की शूटिंग के दौरान संतोषी ने उन्हें सेक्स का ऑफर दिया था, जब ममता ने उनकी बात नहीं मानी, तो फिल्म में उनके रोल को छोटा कर दिया। उस वक्त यह मामला बेहद चर्चा में था, लेकिन जब भी यहां कोई कास्टिंग काउच का मामला सामने आता है, तो बॉलीवुड इसके बचाव में उतर आती है। संतोषी के साथ भी ऐसा ही हुआ था। वो गंदी हरकत करके भी बच निकले।

mamata

जब सुभाष घई ने इजराइली मॉडल से की सेक्स करने की बात…
इजरायली मॉडल रीना गोलन ने आरोप लगाया था कि जब वह हीरोइन बनने का सपना लेकर भारत आईं, तो सुभाष घई ने उन्हें फिल्म में बतौर हीरोइन साइन के बदले सेक्स का ऑफर दिया था। इस बात का खुलासा रीना ने अपनी आत्मकथा में किया था कि भारत में काम दिलवाने की एवज में सुभाष घई जैसी कई नामी हस्तियों ने उन्हें कास्टिंग काउच का ऑफर दिया था। 

mamata patel

इरफान पर लगा शारीरिक शोषण का आरोप…
“पान सिंह तोमर” में इरफान खान की को स्टार ममता पटेल ने खान पर कास्टिंग काउच का आरोप लगाया था। ममता के अनुसार फिल्म की शूटिंग के दौरान इरफान ने उनका शारीरिक शोषण किया। ममता ने इरफान पर आरोप लगाया था कि इरफान ने फिल्म में काम दिलवाने का लालच देकर ऐसा काम किया।

geetika

सुभाष कपूर ने की गीतिका के साथ छेड़छाड़…
एक्ट्रेस गीतिका त्यागी ने सुभाष कपूर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। यही नहीं गीतिका ने सोशल साइट्स पर एक वीडियो भी अपलोड किया था, जिसमें कपूर गीतिका के साथ यौन दुव्र्यवहार के बारे में बात करते हुए नजर आते हैं। यहां तक की गीतिका ने कपूर को चांटा तक जड़ दिया था। हालांकि वीडियो में कितनी सच्चाई थी, यह बात “राज” बन कर रह गई। 

payal

दिबाकर पर पायल ने लगाया शारीरिक शोषण का आरोप…
साल 2011 में टीवी रिएलिटी शो “बिग बॉस” कंटेस्टेंट रहीं पायल रोहतगी ने निर्देशक दिबाकर बनर्जी पर छेड़छाड़ और शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया था। पायल के मुताबिक, जब बनर्जी ने उन्हें फिल्म संघाई में रोल देने के लिए अप्रोच किया था, तब उनके साथ छेड़छाड़ की थी। बाद में डायरेक्टर ने दोस्त का बचाव करते हुए पायल का मानसिक रूप से अस्थिर बताया था। 

preeti

कैमरे के पीछे मधुर-प्रीत
जाने-माने फिल्मकार मधुर भंडारकर पर एक्ट्रेस प्रीति जैन ने फिल्म में काम देने का लालच देकर सेक्स करने का आरोप लगाया। प्रीति का आरोप था कि भंडारकार ने उनके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाए। प्रीति के मुताबिक,ख् 1999 से 2004 के बीच उनका शारीरिक शोषण किया। इसके बाद 2004 में प्रीति ने मधुर के खिलाफ कास्टिंग काउच का केस दर्ज करवाया। 2006 में यह केस खारिज कर दिया गया। 2009 में री ओपन हुआ और मधुर इस आरोप से मुक्त हो गए। 

shakti

कास्टिंग काउच में माहिर शक्ति कपूर…
2005 में एक न्यूज चैनल ने शक्ति कपूर का स्टिंग ऑपरेशन कर शक्ति कपूर के कास्टिंग काउच का खुलासा किया। स्टिंग ऑपरेशन में शक्ति कपूर एक महिला टीवी रिपोर्टर से कह रहे थे कि अगर फिल्मों में काम करने की इच्छुक हैं, तो उन्हें कास्टिंग काउच के लिए तैयार रहना होगा। यही नहीं, स्टिंग ऑपरेशन में शक्ति कपूर को महिला पर शारीरिक संबध बनाने का दबाव डालते हुए भी दिखाया गया। जब स्टिंग ऑपरेशन का टेप जारी हुआ, तो बॉलीवुड में तहलका मच गया। हालांकि शक्ति कपूर ने दावा किया कि यह उनके खिलाफ साजिश है और यह वीडियो फर्जी है।

aman

अमन के बचाव में उतर आया बॉलीवुड…
शक्ति कपूर के साथ-साथ अमन वर्मा भी कास्टिंग काउच के आरोप लगे, जिसका खुलासा स्टिंग ऑपरेशन के जरिए ही हुआ। वर्ष 2005 में एक न्यूज चैनल ने एक टेप जारी किया गया, जिसमें अमन वर्मा एक लड़की के साथ छेड़छाड़ कर रहे थे। हालांकि अमन वर्मा ने आरोपों का खंडन करते नजर आए। मामले को लेकर सलमान सहित कई नामी बॉलीवुड सितारे अमन के बचाव में उतरे।

suchitra

सुचित्रा बच निकलीं प्रोड्यूसर के चुंगल से…
साल 2009 में एक्ट्रेस सुचित्रा कृष्णामूर्ति ने अपने ब्लॉग पर चौंकाने वाला खुलासा किया। एक्ट्रेस ने कहा था, वह एक प्रोड्यूसर का बुरी नीयत का शिकार होने से बच गईं, क्योंकि वह उसकी फिल्म से आउट हो गई थीं। हालांकि एक्ट्रेस ने प्रोड्यूसर के नाम का खुलासा नहीं किया। ये तो वो मामले हैं, जिनका खुलासा हुआ…ना जाने ऐसे कितने मामले हैं, जो बॉलीवुड की चकाचौंध में कहीं खो जाते हैं। मशहूर लेखिका शोभा डे ने अपनी बुक ‘सितारों की रातें’ में बॉलीवुड की ऐसी ही सच्चाई से पर्दा उठाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो