script2014 में भारत सारकार ने लॉन्च की यह 10 लाभकारी योजनाएं | 10 Schemes launched in year 2014 | Patrika News
कारोबार

2014 में भारत सारकार ने लॉन्च की यह 10 लाभकारी योजनाएं

नरेंद्र मोदी ने देश का प्रधानमंत्री बनते ही देशवासियों को इन
10 लाभकारी योजनाओं का तोहफा दिया।

Dec 26, 2014 / 03:24 pm

अमनप्रीत कौर

यह साल योजनाओं के नाम रहा। नरेंद्र मोदी ने देश का प्रधानमंत्री बनते ही देशवासियों को इन 10 लाभकारी योजनाओं का तोहफा दिया।

1. प्रधानमंत्री जन-धन योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त को जन धन योजना लॉन्च की। इसके तहत जीरो बैलेंस पर बैंक अकाउंट खोलने, 5000 रूपए का बैंक ओवरड्राफ्ट और 100000 रूपए का जीवन बीमा जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। स्कीम के तहत खाताधारक को डेबिट कार्ड भी दिया जाएगा।

2. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना

पीएम मोदी ने 11 अक्टूबर को जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरूआत की और सभी सांसदों और विधायकों को वर्ष 2019 तक तीन तीन गांव गोद लेकर उनका विक ास करने को कहा।

3. डायरेक्टर बेनिफिट ट्रांसफर फॉर एलपीजी (डीबीटीएल) स्कीम

सरकार ने एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सीधे पहुंचाने के लिए प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटीएल) में संशोधन कर लागू किया। इस स्कीम के तहत 1 जनवरी 2015 से उपभोक्ताओं के बैंक खातों में गैस सब्सिडी जाएगी।

4. श्रमेव जयते योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अक्टूबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते स्कीम लॉन्च की जिसके तहत इंस्पेक्टर राज को खत्म किया गया और इसके तहत चार नई योजनाएं शुरू की गई, जिसमें पीएफ धारकों को यूएएन देना भी शामिल था।

5. नामामी गंगा पोजेक्ट

मोदी सरकार ने गंगा नदी की सफाई के लिए नामामी गंगा प्रोजेक्ट के लिए 2037 करोड़ रूपए देने की घोषणा की। यह प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है।

6. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

अपने पहले बजट में मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की घोषणा की और इसके लिए 1000 रूपए रूपए की राषि की भी घोषणा की गई। इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसानों को सि ंचाई के लिए हर मुमकिन मदद दी जाए, ताकि किसानों का रिस्क कम हो सके।

7. वन रैंक वन पैंशन स्कीम

मोदी सरकार ने वन रैंक वन पैंशन स्कीम के लिए 1000 करोड़ रूपए अलॉट किए। इस स्कीम के तहत आर्म्ड फोस पर्सोनल्स के लिए एक समान पेंशन की व्यवस्था की जाएगी। इससे अगर पे कमीशन की वजह से किसी रिटायर्ड अफसर की पेंशन में भी इजाफा होता है तो इसे तुरंत प्रभाव से लागू किया जाएगा।

8. मेक इन इंडिया

पीएम मोदी ने 25 सितंबर को मेक इन इंडिया कैंपेन की शुरूआत की। इसका मकसद विदेशी कंपनियों को भारत में फैक्ट्री लगाने और भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर में इनवेस्ट करने के लिए आकर्षित करना है।

9. सरदार पटेल अर्बन हाउसिंग मिशन

मोदी सरकार ने लो-कॉस्ट अफोर्डेबल हाउंसिंग स्कीम की घोषणा की। इसके अंतर्गत वर्ष 2022 तक तीन करोड़ मकान बनाए जाएंगे और हर पविार को मकान देना सुनश्चित किया जाएगा।

10. किसान विकास पत्र स्कीम

मोदी सरकार ने 18 नवंबर को किसान विकास पत्र को री-लॉन्च किया। किसान विकास पत्र में जमा करवाई गई राशि 100 महीनों में यानी कि आठ साल चार माह में दोगुनी हो जाएगी।

Home / Business / 2014 में भारत सारकार ने लॉन्च की यह 10 लाभकारी योजनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो