scriptनिवेशकों का पैसा लेकर गायब हुईं 78 कंपनियां, सबसे ज्यादा गुजरात से | 78 companies vanish after raising funds; Gujarat leads with 17 such firms | Patrika News

निवेशकों का पैसा लेकर गायब हुईं 78 कंपनियां, सबसे ज्यादा गुजरात से

Published: Dec 03, 2016 10:48:00 am

लोकसभा में शुक्रवार को एक सवाल के जवाब में खुलासा हुआ है कि देशभर में करीब 78 कंपनियां ऐसी हैं जो निवेशकों के 312 करोड़ रुपए लेकर फरार हो गई हैं…

Fraud Companies

Fraud Companies

नई दिल्ली. लोकसभा में शुक्रवार को एक सवाल के जवाब में खुलासा हुआ है कि देशभर में करीब 78 कंपनियां ऐसी हैं जो निवेशकों के 312 करोड़ रुपए लेकर फरार हो गई हैं। इन कंपनियों के संबंध में फिलहाल किसी भी तरह की जानकारी मौजूद नहीं है। ये कंपनियां गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और ओडिशा से है। 

सबसे ज्यादा कंपनियां गुजरात से

राज्य कंपनियां
गुजरात 17
आंध्र प्रदेश 13
तमिलनाडु 10
महाराष्ट्र 09
पश्चिम बंगाल 05
मध्य प्रदेश 05
दिल्ली 05

238 में से 160 कंपनियों की हुई पहचान

कॉर्पोरेट मामलों के राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल के मुताबिक, शुरुआत में मंत्रालय ने ऐसी कुल 238 कंपनियों के बारे में पड़ताल की थी, जो फंड लेने के बाद लापता हो गई थीं। इस पड़ताल में मंत्रालय ने 160 कंपनियों को ट्रेस कर लिया। लेकिन अब भी 78 कंपनियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

चालू वित्त वर्ष की भी 24 फर्म्स

पब्लिक इश्यू के जरिये फंड जुटाने वाली ये कंपनियां जरूरी दस्तावेज और बैलेंस शीट देने में नाकाम हो गई थीं। सरकार ने इस संबंध में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस के जरिये जांच के आदेश जारी किए हैं। इसमें तीन वित्त वर्षों से ज्यादा के दायरे में जांच होंगी, इसमें चालू वित्त वर्ष की 24 फर्म्स भी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो