scriptसातवां वेतन आयोग: 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ  | 7th pay commission: central govt employees recived from current month | Patrika News

सातवां वेतन आयोग: 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ 

Published: Jul 12, 2017 10:47:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

34 संशोधनों के बाद सातवें वेतन आयोग को केंद्र सरकार ने अब स्वीकार कर लिया है।  इसे  लागू करने के बाद लगभग 48 हज़ार केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ होगा। 

नई दिल्ली। एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 7वां वेतन आयोग मिलने लगा है। 34 संशोधनों के बाद सातवें वेतन आयोग को केंद्र सरकार ने अब स्वीकार कर लिया है। इसे लागू करने के बाद लगभग 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ हुआ। इससे केंद्र सरकार के धन कोष पर 30,748.28 करोड़ रुपये का भार आएगा। वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए कहा, सभी सम्बंधित मंत्रालयों को यह सलाह दी गयी है कि अपने मंत्रालय से सम्बंधित भत्तों पर अपने आदेश को तत्काल जारी करें, ताकि भत्तों की संशोधित दरों को सरकारी कर्मचारियों के चालू माह के वेतन बिलों में समाहित किया सके। यह अधिसूचना भारत सरकार के गजट में शुक्रवार प्रकाशित की जा चुकी है और यह एक जुलाई 2017 से लागू है।

सैनिको और नर्सों पर विशेष ध्यान 
सियाचिन में तैनात सैनिकों और नक्सल इलाकों में तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए जोखिम भत्ता करते हुए 14000 से 30000 प्रति माह कर दिया गया है, वही अधिकारीयों के लिए 21000 से बढाकर 42500 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। सरकार ने नर्सों पर विशेष ध्यान देते हुए उन्हें हर माह ड्रेस भत्ता देने का भी निर्णय लिया है। देश की सुरक्षा के लिए दुर्गम इलाकों में तैनात सुरक्षाबलों के लिए सातवां वेतन आयोग कई मायने में खास है। केंद्र सरकार ने कई सिफारिशों को मंजूर करने के साथ सातवां वेतन आयोग लागू कर दिया है। इसके तहत अब सियासिन जैसे दुर्गम और घोर नक्सली इलाकों में तैनात जवानों को दोगुना भत्ते का लाभ मिलेगा।

एचआरए भी बढ़ाया गया
केंद्र सरकार ने यह भी फैसला लिया है की आवास किराया भत्ता (एचआरए) को एक्स, वाई , और जेड शहरों के लिए क्रमशः 24, 16, और 8 फीसदी की दर से किया जायगा। 18,000 के न्यूनतम वेतन 30, 20 और 10 फीसदी की दर से इसकी गड़ना की जाएगी। एक्स, वाई , और जेड शहरों के लिए एचआरए 5400, 3600 और 1800 से कम नहीं होगा। इससे लगभग 7.5 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा।

वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की
सरकार ने सातवें वेतन आयोग (सीपीसी) की सिफारिशों में नाममात्र का बदलाव करने के बाद 6 जुलाई को इस संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें उच्च भत्ते की सिफारिशों की मंजूरी भी शामिल है। मरीन कमांडो के भत्ते में भी बढोतरी
मरीन कमांडो को मिलने वाले मार्कोस और चैरिअट भत्ते भी 10 हजार पांच सौ से बढ़ाकर 17 हजार तीन सौ रुपए और 15 हजार 750 से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दी गई है। इसके साथ ही समुद्र में जाने के भत्ते को 12 घंटे से घटाकर 4 घंटे कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो