scriptअडाणी ऑस्ट्रेलिया में 2017 में शुरू करेगी कोयला परियोजना | Adani will start coal project in Australia in 2017 | Patrika News

अडाणी ऑस्ट्रेलिया में 2017 में शुरू करेगी कोयला परियोजना

Published: Aug 30, 2016 12:19:00 am

ऑस्ट्रेलिया की संघीय अदालत ने ऑस्ट्रेलियन कंजर्वेशन फाउंडेशन की अपील को सोमवार को खारिज कर दिया

Adani

Adani

मुंबई। भारतीय खनन कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज ने सोमवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य में उसकी कार्मिकेल कोयला परियोजना को लेकर कानूनी अड़चन खत्म हो गई है तथा कंपनी परियोजना पर 2017 में काम शुरू कर देगी। ऑस्ट्रेलिया की संघीय अदालत ने ऑस्ट्रेलियन कंजर्वेशन फाउंडेशन की अपील को सोमवार को खारिज कर दिया। फाउंडेशन ने अपनी अपील में तर्क दिया था कि कोयले के जलने से आस्ट्रेलिया की प्रख्यात विशाल मूंगे की चट्टान ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ पर पडऩे वाले प्रभाव एवं जलवायु प्रदूषण पर अधिकारियों ने ध्यान ही नहीं दिया।

क्वींसलैंड के गालिली बेसिन में अडाणी की 16.5 अरब डॉलर की कार्मिकेल कोयला परियोजना ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी परियोजना है, लेकिन पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले समूहों द्वारा कानूनी कार्रवाई के कारण अब तक कंपनी इस परियोजना पर काम नहीं शुरू कर पाई थी।

अडाणी ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान जारी कर कहा कि वह संघीय अदालत के फैसले का स्वागत करती है। कंपनी ने कहा है कि परियोजना को लटकाए रखने के उद्देश्य से कार्यकर्ताओं ने एक और याचिका दायर की थी, जिसे अदालत ने 19 अगस्त को खारिज कर दी थी और यह फैसला उसी की तर्ज पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, पीडब्ल्यूसी ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में इस विलंब के कारण अर्थव्यवस्था को लगभग तीन अरब डॉलर का नुकसान बताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो