scriptबैंकों में आए 90% पुराने नोट, सरकारी उम्मीद धराशायी | Approx ninety percent old notes deposited in bank | Patrika News
फाइनेंस

बैंकों में आए 90% पुराने नोट, सरकारी उम्मीद धराशायी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को 500 और 1,000 रुपए के नोटों को अवैध घोषित करने के बाद वित्तीय व्यवस्था में सर्कुलेट हो रहे15.4 लाख करोड़ रुपए मूल्य के पुराने नोटों में करीब 14 लाख करोड़ रुपए वापस बैंकों में जमा हो चुके हैं। 

Dec 28, 2016 / 08:55 pm

आलोक कुमार

Currency

Currency


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को 500 और 1,000 रुपए के नोटों को अवैध घोषित करने के बाद वित्तीय व्यवस्था में सर्कुलेट हो रहे15.4 लाख करोड़ रुपए मूल्य के पुराने नोटों में करीब 14 लाख करोड़ रुपए वापस बैंकों में जमा हो चुके हैं। तब सरकार को उम्मीद थी कि नोटबंदी से कालेधन के रूप में रखे गए कम से कम 3 लाख करोड़ रुपए वापस सिस्टम में नहीं होंगे। ऐसा होने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सरकार को अच्छा-खासा लाभांश देता। लेकिन, यह उम्मीद पूरी होती नहीं दिख रही है। बैंकों में जमा नोटों की मात्रा से ऐसा लगता है कि लोगों ने काले धन को सफेद करने के रास्ते निकालने में कामयाब रहे।

अब क्या उपाय है सरकार के पास

अब सरकार इस बात को लेकर खुश हो सकती है कि उसे 2.5 लाख रुपए की सीमा से ऊपर जमा हुए रुपए पर भारी-भरकम टैक्स मिलेगा। सरकार को एक और फायदा इस लिहाज से नजर आ रहा है कि घरों में रखी गई छोटी-छोटी बचतों की रकम बैंकों में आ जाने से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। सरकार ने 2.5 लाख करोड़ रुपए की सीमा से ज्यादा पैसे जमा कराने वालों को स्वेच्छा से 50 फीसदी का जुर्माना देने और पूरी रकम का 25 फीसदी हिस्सा चार साल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में छोड़कर पाक साफ होने का एक और मौका दिया है।

Home / Business / Finance / बैंकों में आए 90% पुराने नोट, सरकारी उम्मीद धराशायी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो