scriptईडी के सामने पेश नहीं हुए माल्या तो जब्त होगी सारी संपत्ति | Assets of Vijay Mallya will be seized | Patrika News

ईडी के सामने पेश नहीं हुए माल्या तो जब्त होगी सारी संपत्ति

Published: Apr 30, 2016 11:24:00 am

भारतीय बैंकों को 9000 करोड़ रुपए का चूना लगा कर विदेश भागे माल्या को ईडी अब तक तीन समन भेज चुका है

Vijay Mallya

Vijay Mallya

नई दिल्ली। विलफुल डिफॉल्टर विजय माल्या के लिए ईडी के समनों को नजरअंदाज कर ब्रिटेन में जमे रहना महंगा साबित हो सकता है। ईडी के समक्ष हाजिर नहीं होने पर भारत में स्थित उनकी सारी संपत्तियां जब्त हो सकती हैं, फिर चाहे ये संपत्तियां मनी लॉन्ड्रिंग के दायरे में आएं या नहीं। ईडी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत पहले विजय माल्या को अदालत से भगोड़ा घोषित करवाया जाएगा।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि माल्या के पास भारत आकर जांच का सामना करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अगर भारत नहीं आते हैं, तो अगले सप्ताह उन्हें भगोड़ा घोषित कराने के लिए अदालती कार्यवाही शुरू हो जाएगी। भगोड़ा घोषित होने के बाद एजेंसी माल्या की सारी संपत्ति को जब्त कर सकती है। मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत केवल उन ही संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है, जो अवैध तरीके से बनाई गई हों, लेकिन भगोड़ा करार होने के बाद वैध संपत्तियों को भी जब्त करने की भी इजाजत मिल जाएगी।

गौरतलब है कि भारतीय बैंकों को 9000 करोड़ रुपए का चूना लगा कर विदेश भागे माल्या को ईडी अब तक तीन समन भेज चुका है। जिसके जवाब में माल्या ने मई तक का समय मांगा था और हाजिर नहीं हुए। इसके बाद ईडी के अनुरोध पर माल्या के खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी किया गया और उनका पासपोर्ट भी रद्द कर दिया गया। अब विदेश मंत्रालय ब्रिटेन से औपचारिक रूप से माल्या को भारत भेजने को कह रहा है। वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अगर माल्या को वापस लाने में विदेश मंत्रालय के प्रयास सफल नहीं होते, तो अगले सप्ताह भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो