scriptएटीएम से मिल सकता है कर्ज, बैंक बना रहे हैं योजना | Banks may soon provide personal loan through ATM | Patrika News

एटीएम से मिल सकता है कर्ज, बैंक बना रहे हैं योजना

Published: Aug 25, 2016 03:00:00 pm

अपने ग्राहकों ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए बैंक योजना बना रहे हैं कि अपने कस्टमर्स के छोटे कर्ज को

atm fraud

atm fraud

मुंबई। अपने ग्राहकों ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए बैंक योजना बना रहे हैं कि अपने कस्टमर्स के छोटे कर्ज को प्री-अप्रूव करके एटीएम से प्राप्त करने की सुविधा दी जाए। ग्रोथ के लिए बैंकों का रिटेल क्रेडिट पर यकीन बढ़ रहा है। एटीएम के माध्यम से बैंकों से सबसे ज्यादा लोग जुड़ते हैं, इसलिए ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने और लोन की प्रक्रिया को सहज करने के लिए बैंक इस संबंध में जल्द ही निर्णय ले सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ अधिकारी अरविंद कपिल ने बताया कि इस सुविधा से इमर्जेंसी में ग्राहकों का फायदा होगा।

छोटे लोन लेने के लिए बैंक पहले ही ग्राहकों की डीटेल के अनुसार कुछ सीमा तय कर देगा। इसके बाद आवश्यकता होने पर कस्टमर एटीएम पर जाएगा, एटीएम कार्ड स्वाइप करेगा, अपनी राशि का चयन करने के बाद टर्म ऐंड कंडिशन पर अग्री करेगा और सत्यापित करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालेगा और कुछ सेकंड्स में ही लोन की राशि उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक SBI ने यह सुविधा देने कि लिए मल्टीवेंडर सॉफ्टवेयर के टेंडर निकाले हैं। SBI की 50,000 एटीएम से यह सुविधा देने की योजना है। SBI के मुख्य सूचना अधिकारी मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि दिन में एक एटीएम पर औसतन 300 से 400 लोग आते हैं। कोशिश की जा रही है कि एटीएम की स्क्रीन कस्टमर्स को और सुविधा देने के लिहाज से अच्छी लगाई जाएं। उन्होंने कहा कि यह सुविधा बैंक उन्हीं को देंगे जिनका खाता उस बैंक में होगा। इसके लिए पहले ग्राहकों को अपनी डीटेल देकर कर्ज की सीमा तय करवानी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो