scriptआम बजट 2016-17 साख रेटिंग के लिए सकारात्मक : मूडीज | Budget 2016-17 is positive for credit ratings, says Moody's and Fitch | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

आम बजट 2016-17 साख रेटिंग के लिए सकारात्मक : मूडीज

बजट साख रेटिंग के लिए सकारात्मक है, क्योंकि इसमें वित्तीय घाटे को अगले
दो वित्त वर्षों में तीन फीसदी तक लाने की प्रतिबद्धता जताई गई है

Mar 02, 2016 / 01:52 pm

अमनप्रीत कौर

Moodys

Moodys

चेन्नई। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस (मूडीज) और फिच रेटिंग्स ने आम बजट 2016-17 को साख रेटिंग के लिए सकारात्मक बताया। मूडीज के सॉवरेन रिस्क ग्रुप के सहायक प्रबंध निदेशक अत्सि सेठ ने एक बयान में कहा कि बजट साख रेटिंग के लिए सकारात्मक है, क्योंकि इसमें वित्तीय घाटे को अगले दो वित्त वर्षों में तीन फीसदी तक लाने की प्रतिबद्धता जताई गई है।

सेठ ने कहा कि बजट में हालांकि संरचनागत चुनौतियों से मजबूती से निपटने की योजना पर चर्चा नहीं है, जैसे कि सरकार के कर राजस्व का छोटा आधार और आर्थिक झटकों को झलने में सरकार की नाकाफी वित्तीय क्षमता। मूडीज ने आगे कहा कि बजट अधिकतर क्षेत्रों के लिए सकारात्मक है, लेकिन सरकारी बैंकों के लिए नकारात्मक है।

सरकारी बैंकों के लिए नकारात्मक होने का कारण मूडीज ने बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए कम राशि (25 हजार करोड़ रुपए) आवंटन को बताया है। इसी तरह बजट में कर और शुल्कों में किए गए बदलावों को भी ऊर्जा और कमोडिटी क्षेत्र के लिए सकारात्मक और वाहन क्षेत्र के लिए नकारात्मक बताया गया है।

फिच रेटिंग्स के मुताबिक, कई बातें रेटिंग की दृष्टि से मध्य अवधि के लिए सकारात्मक है, हालांकि सुधार कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और लखित राजस्व वृद्धि को हासिल करने को लेकर अनिश्चितता बरकरार है। फिच रेटिंग ने वित्तीय क्षेत्र, कृषि और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के उदारीकरण संबंधी घोषणाओं के आधार पर कहा कि सरकार की सोच संरचनागत सुधार के तरीकों और टिकाऊ विकास पर पूर्ववत बरकरार है।

Hindi News/ Business / Economy / आम बजट 2016-17 साख रेटिंग के लिए सकारात्मक : मूडीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो