scriptकिसानों के लिए वॉलमार्ट जैसे मार्केट प्लेस बनाएगा केंद्र | Centre to create market place like walmart | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

किसानों के लिए वॉलमार्ट जैसे मार्केट प्लेस बनाएगा केंद्र

केंद्र सरकार डायरेक्ट सेलिंग के लिए वॉलमार्ट जैसे मार्केट प्लेस बनाएगी। केंद्रीय कृषि मंत्री मंत्रालय ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। इसकी शुरुआत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से की जाएगी। सरकार फरवरी 2017 से पहले इसे अमलीजामा पहनाना चाहती है।

Nov 07, 2016 / 08:55 pm

umanath singh

farmer, field, paddy, government, business

farmer,

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारीके मुताबिक, केंद्रीयकृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने अधिकारियों से एक ऐसा मार्केट प्लेस तैयार करने कानिर्देश दिया है,जहां अनाज, फल-सब्जी, डेयरी प्रोडक्ट्स से लेकर मछलियां तक उपलब्ध रहेंगी। यहां किसानग्राहकों को सीधे अपने उत्पाद बेच सकें। साथ ही इन मार्केट प्लेस पर वॉलमार्ट जैसीबड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों की तर्ज पर वैल्यू चेन बनाने का भी प्रस्ताव है।अधिकारी ने बताया कि इस मार्केट प्लेस का आईडिया एनसीआर में लगने वाले साप्ताहिकहाट बाजार से आया है। अधिकारियों से इसके लिए नोएडा, फरीदाबाद या गुडग़ांव में जमीन देखने कोकह दिया गया है। अधिकारी के मुताबिक, इन मार्केट प्लेस से जहां किसानों को उनकेउत्पादों की अच्छी कीमत मिलेगी, वहीं उपभोक्ताओं को कम कीमत पर कृषि उत्पाद मिलसकेंगे। एनसीआर में यदि आईडिया सफल रहा तो इसे देश के दूसरे हिस्सों में भी बनायाजाएगा। अधिकारी ने कहा कि यह परियोजना बिल्कुल शुरुआती स्तर में है। इससे जुड़ेहुए अधिकारी इसे अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श कर रहे हैं। 
पीपीपी के तहत होगा निर्माण

सूत्रों के मुताबिक, इस मार्केटप्लेस का निर्माण निजी सार्वजनिक साझेदारी (पीपीपी) के तहत किया जाएगा। इसमेंबहुलांश हिस्सेदारी सरकार के हाथ में रहेगीए ताकि किसानों का हित सुनिश्चित होसके। हालांकि, प्रबंधनका जिम्मा निजी हाथों में रहेगा। इसके शुल्क एवं सुविधाओं से जुड़े निर्णय सरकारकी मंजूरी से ही हो सकेंगे।

Hindi News/ Business / Economy / किसानों के लिए वॉलमार्ट जैसे मार्केट प्लेस बनाएगा केंद्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो