scriptभारतीय स्मार्टफोन बाजार पर बढ़ रही है चीन की धाक | China's domination on Indian smartphone market growing fast | Patrika News

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर बढ़ रही है चीन की धाक

Published: Jan 04, 2017 07:53:00 pm

Submitted by:

umanath singh

चीन ने दावा किया है कि दिवाली के दौरान भारत के शीर्ष 30 शहरों के स्मार्टफोन बाजार में 40 प्रतिशत से अधिक खपत उसके उत्पादों की हुई है। चीन के दैनिक ‘चाइना डेली में प्रकाशित रिपोर्ट में शोध फर्म इंटरनेशनल डाटा कॉर्प के हवाले से बताया गया है कि दिवाली के दौरान उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए चीन की कंपनियों ने कई ऑफर पेश किए। 

chinese phone

chinese phone

नई दिल्ली. चीन ने दावा किया है कि दिवाली के दौरान भारत के शीर्ष 30 शहरों के स्मार्टफोन बाजार में 40 प्रतिशत से अधिक खपत उसके उत्पादों की हुई है। चीन के दैनिक ‘चाइना डेली में प्रकाशित रिपोर्ट में शोध फर्म इंटरनेशनल डाटा कॉर्प के हवाले से बताया गया है कि दिवाली के दौरान उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए चीन की कंपनियों ने कई ऑफर पेश किए। जियोमी कॉर्प के स्मार्टफोन की बाजार में हिस्सेदारी तीसरी तिमाही के 7.4 प्रतिशत से बढ़कर 10.70 प्रतिशत पर पहुंच गई। इसके साथ ही लेनेवो की भी बाजार में हिस्सेदारी 9.6 प्रतिशत से बढ़कर 13.40 प्रतिशत हो गई।

ब्रिकी के मजबूत आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुए आईडीसी इंडिया की वरिष्ठ बाजार विश्लेषक उपासना जोशी ने बताया कि यह बिल्कुल ऐसा था जैसे सभी शहरों में चीन के स्मार्टफोन की दिवाली हो। चीन के स्मार्टफोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से काफी बिक रहे हैं। चीन के स्मार्टफोन कंपनियों की भारतीय बाजार में लोकप्रियता के पीछे इन कंपनियों की भारत में निवेश में की गई बढ़ोतरी है।

शोध फर्म काउंटर प्वांइट टेक्नोलॉजी के बाजार अनुसंधान के अनुसार, भारत में अगले चार साल में स्मार्टफोन धारकों की संख्या 50 करोड़ के पार पहुंच जाएगी। विश्लेषकों की राय में चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भारतीय बाजार को इसलिए हसरत देख रही हैं, क्योंकि घरेलू बाजार में उनके उत्पाद की मांग अब स्थिर हो गई है। भारत में स्मार्टफोन का बाजार अभी उभार पर है जैसा कि कई साल पहले तक चीन में था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो