scriptनवंबर में तेजी से बढ़ा चीन का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन और रिटेल सेल | Chinese Industrial Production and Retail Sale increase swiftly in November | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

नवंबर में तेजी से बढ़ा चीन का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन और रिटेल सेल

इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन और रिटेल सेल्स दोनों में नवंबर माह में तेजी से गिरावट हुई है। इस दौरान इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 6.2 फीसदी की दर से बढ़ा। यह अक्टूबर के आंकड़े और ब्लूमबर्ग न्यूज सर्वे के 6.1 फीसदी के अनुमान से अधिक है…

Dec 13, 2016 / 03:32 pm

प्रीतीश गुप्ता

Economic Growth

Economic Growth

नई दिल्ली. चीन में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन और रिटेल सेल्स दोनों में नवंबर माह में तेजी से ग्रोथ हुई है। इस दौरान इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 6.2 फीसदी की दर से बढ़ा। यह अक्टूबर के आंकड़े और ब्लूमबर्ग न्यूज सर्वे के 6.1 फीसदी के अनुमान से अधिक है। नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स (एनबीएस) ने कहा कि सालाना आधार पर खुदरा बिक्री 10.8 फीसदी की दर से बढ़ी, जबकि अक्टूबर में यह ग्रोथ रेट 10 फीसदी से अधिक है। 

450 अरब डॉलर पर पहुंची खुदरा बिक्री

बुनियादी ढांचे पर खर्च के बारे में संकेत देने वाला स्थिर संपत्ति निवेश इस साल के पहले 11 महीने में 8.3 फीसदी बढ़ा। एनबीएस ने कहा, ‘आर्थिक विकास नवंबर में बेहतर और मजबूत रहा। सप्लाई सेग्मेंट से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार, प्रोत्साहन नीतियों और कारखानों के दक्षता में सुधार से ये परिणाम आए हैं। कुल खुदरा बिक्री माह में 3100 अरब युआन (450 अरब डॉलर) पहुंच गई। 

उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था पर जोर

चीन को वैश्विक अर्थव्यवस्था का मुख्य चालक माना जाता रहा है लेकिन कुछ समय से उसकी ग्रोथ दहाई अंक से काफी नीचे आई है। अब साम्यवादी देश निर्यात और भारी उद्योग पर अपनी निर्भरता को कम कर उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था में तब्दील होने पर जोर दे रहा है। चीन का निर्यात नवंबर में 0.1 फीसदी बढ़कर 196.8 अरब डालर रहा जो उम्मीद से अधिक है।

Hindi News/ Business / Economy / नवंबर में तेजी से बढ़ा चीन का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन और रिटेल सेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो