scriptकॉरपोरेट कर्मचारियों की दिवाली रहेगी फीकी, उपहार के बजट के कटौती | Companies to cut Diwali gifts budget, says ASSOCHAM | Patrika News

कॉरपोरेट कर्मचारियों की दिवाली रहेगी फीकी, उपहार के बजट के कटौती

Published: Nov 06, 2015 03:22:00 pm

तोहफों का इंतजार कर रहे कर्मचारियों व उपभोक्ताओं को इस बार हाथ लग
सकती है निराश, बजट में होगी कटौती

radio operator system

radio operator system

नई दिल्ली। हर साल दिवाली पर कर्मचारियों और उपभोक्ताओं को कॉरपोरेट कंपनियों यो तोहफों की उम्मीद होती है, लेकिन इस साल दिवाली कुछ फीकी रहने की आशंका है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में रूपए की क ीमत में गिरावट, कम मांग और वैश्विक बाजारों में उथल-पुथल के चलते कंपनियों ने इस बार दिवाली गिफ्ट्स के बजट में 20 प्रतिशत तक की कटौती की है।

एसोचैम के ताजा सर्वेक्षण में बताया गया है कि आर्थिक विकास में अनिश्चितता भरे उतार-चढ़ाव, कम बारिश के कारण आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी, पारिश्रमिक में धीमी वृदि्ध भी इस कटौती की वजह है।

एसोचैम के राष्ट्रीय महासचिव डीएस रावत ने कहा कि उद्योग मंडल ने लखनऊ, अहमदाबाद, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, इंदौर, कोलकाता, बेंगलूरू, चेन्नई, मुंबई व पुणे सहित 10 प्रमुख शहरों में ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं, बीमा, ऊर्जा, सूचन प्रौद्योगिकी, फार्मास्यूटिकल, रियल एस्टेट समेत विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों के 500 प्रतिनितिधयों और एक हजार कर्मचारियों से बात चीत के आधार पर यह सर्वे रिपोर्ट तैयार की है।

रावत ने बताया कि खराब मॉनसून के कारण दालों, खाद्य तेल व अन्य जरूरी चीजों की कीमतें आसमान छूने के कारण उपभोक्ता भी हाथ रोककर खर्च कर रहे हैं। सर्वे के दायरे में लिए गए करीब 60 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्होंने इस बार दिवाली पर दिल खोलकर खर्च करने का इरादा छोड दिया है क्योंकि उन्हें डर है कि उनकी नियोजक कंपनियां लगभग साल भर कारोबार ठंडा होने की वजह से उन्हें मिलने वाले बोनस में कटौती कर सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो