script

व्यापारियों को खुश कर देगा फेस्टिवल सीजन पर एसोचैम का यह सर्वे

Published: Oct 17, 2016 01:40:00 pm

त्योहारी मौसम में उपभोक्ता मांग पिछले वर्ष की तुलना में 40 फीसदी अधिक रहेगी। उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम के हालिया सर्वेक्षण में ये बातें सामने आई हैं…

Assocham

Assocham

नई दिल्ली. अर्थव्यवस्था में सुधार, बेहतर रोजगार की संभावनाएं बढ़ने और कम ब्याज दर के कारण इस वर्ष त्योहारी मौसम में उपभोक्ता मांग पिछले वर्ष की तुलना में 40 फीसदी अधिक रहेगी। उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम के हालिया सर्वेक्षण में ये बातें सामने आई हैं। 

टू-व्हीलर्स और ज्वैलरी में अच्छी मांग

सर्वेक्षण के अनुसार, अच्छे मानसून के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में धारणा सुधरने से मांग बढ़ने की संभावना है। देश के अधिकांश ग्रामीण और अर्धशहरी क्षेत्रों में दोपहिया वाहनों, आभूषणों और टिकाऊ उपभोक्ता उत्पादों की बेहतर मांग में यह बात परिलक्षित है। हालांकि, रियल एस्टेट और हाउसिंग में मांग कमजोर है। यात्री कारों, दोपहिया वाहनों, मोबाइल, फैशनेबल परिधानों और टिकाऊ उपभोक्ता उत्पादों समेत ऑटोमोबाइल क्षेत्र की मांग में तेजी देखी जा सकती है। अभी तक सर्वाधिक तेजी पूर्वी एवं पश्चिमी भारत में देखी गई है। उत्तर भारत में दीपावली के दौरान मांग तेज होने की उम्मीद है।

दुर्गापूजा से बढ़ी खरीदारी

पूर्वी भारत में कोलकाता एवं अन्य मुख्य शहरों में दुर्गापूजा के दौरान खरीदारी में तेजी आई। महाराष्ट्र तथा गुजरात के शहरों में भी खरीदारी चढ़ी। दिल्ली एवं अन्य उत्तर भारतीय शहरों में दीपावली के मद्देनजर अगले कुछ दिनों में टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद समेत आभूषणों की मांग बढऩे की उम्मीद है।

कपड़ों पर अधिक खर्च

सर्वेक्षण के अनुसार, अगले तीन महीनों में ग्रॉसरीज खर्च में करीब 20 फीसदी वृद्धि होगी। इस दौरान परिधानों पर खर्च करीब 52 फीसदी तथा फैशनेबल एक्सेसरीज पर 32 फीसदी बढ़ेगा। परिधानों पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक खर्च करेंगी। पुरुष एक्सेसरीज पर अधिक खर्च करेंगे। त्योहारी मौसम के दौरान मोबाइलों पर औसत खर्च 15 हजार से 35,500 रुपए रहने की उम्मीद है। पिछले छह महीने में यह 10-15 हजार रुपए रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स पर भी खर्च काफी बढ़ा।

ट्रेंडिंग वीडियो