Patrika Hindi News

GST का असर: घर खरीदने के लिए चुकानी होगी ज्यादा रकम

Updated: IST home
नए टैक्स स्ट्रक्चर लागू होने पर कई चीजें सस्ती होने का अनुमान है तो कुछ पर इसके प्रतिकूल असर पडऩे की उम्मीद है।

नई दिल्ली. एक जुलाई से देश भर में वस्तु एंव सेवाकर (जीएसटी) लागू होने जा रहा है। नए टैक्स स्ट्रक्चर लागू होने पर कई चीजें सस्ती होने का अनुमान है तो कुछ पर इसके प्रतिकूल असर पडऩे की उम्मीद है। जिन पर टैक्स बोझ बढऩे से आपके जेब पर असर पड़ सकता है उनमें से एक है प्रॉपर्टी बाजार। ऐसा इसलिए कि जीएसटी लागू होन पर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए मौजूदा दर से अधिक टैक्स चुकाना होगा। ऐसे में आपको 1 जुलाई के बाद ज्यादा रकम का भुगतान करना होगा।

कैसे बढ़ेगी कीमतें
अगर किसी होम बायर्स ने नोएडा में 19 जून को एक 3बीएचके फ्लैट 1 करोड़ रुपए में बुक किया है। उसने बुकिंग के समय 20 लाख रुपए दिया तो उसको इस रकम पर 4.5 फीसदी की दर से सर्विस टैक्स लगा। 1 जुलाई के बाद जीएसटी लागू होन पर बाकी के 80 लाख पर उसको 12 फीसदी की दर से टैक्स देना होगा। ऐसे में उसको जहां 4.5 फीसदी की दर से 3.6 लाख रुपए चुकाने होते है वह 12 फीसदी की दर होने के कारण 9.6 लाख रुपए हो जाएगा।

अंडर कंस्ट्रक्शन पर भी असर
जीएसटी में अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की बिक्री को सेवाओं की तरह ही माना जाएगा। ऐसे में जीएसटी लागू होने पर कुल टैक्स 6 फीसदी के बजाए 12 फीसदी से लगेगा। इसके चलते अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी भी खरीदना महंगा हो जाएगा।

7.5 प्रतिशत ज्यादा टैक्स देना होगा
जीएसटी में किए गए प्रावधन के तहत रियल एस्टेट पर 12% की दर सेे टैक्स लगेगा। ऐसे में होम बायर्स को करीब 7.5% (12%-4.5%) ज्यादा टैक्स (बकाया रकम या नई प्रॉपर्टी बुक करने पर) देना होगा। गौरतलब है कि अभी तक होम बायर्स को बकाया रकम पर 4.5% की दर से सर्विस टैक्स का भुगतान करना है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???