scriptएस्सार ऑयल खोलेगी नए पेट्रोल पंप, आप भी कर सकते हैं आवेदन  | Essar oil will soon open 1900 petrol pumps in coming five months, you can also apply | Patrika News
उद्योग जगत

एस्सार ऑयल खोलेगी नए पेट्रोल पंप, आप भी कर सकते हैं आवेदन 

एस्सार ऑयल को उम्मीद है कि 2 से 3 साल में उसकी सेल्स 1 करोड़ किलोलीटर तक पहुंच जाएगी। एस्सार की मौजूदा सेल्स 25 लाख किलोलीटर है।

Aug 19, 2016 / 05:54 pm

विकास गुप्ता

Essar oil

Essar oil

नई दिल्ली। एस्सार ऑयल ने अपने पेट्रोल पंपों की संख्या अगले 12-15 महीने में बढ़ाकर 5000 करने का लक्ष्य रखा है। यह संख्या इस समय 2400 है। एस्सार आयल के प्रबंध निदेशक व सीईओ ललित कुमार गुप्ता ने कहा कि तेल कीमतों को नियंत्रण मुक्त किए जाने से हमें बहुत अच्छा अवसर मिला है और एक साल में हम अपने पेट्रोल पंप की संख्या को 1600 से बढ़ाकर 2400 की है।

गुप्ता ने कहा कि हमारी योजना मार्च 2017 तक परिचालनगत पेट्रोल पंपों की संख्या 4300 करने की है। इसे बाद में 5000 किया जाएगा। इससे हमारी बिक्री में अच्छी खासी वद्धि होनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि एस्सार आयल ने अपनी बहुलांश हिस्सेदारी रूस की रोजनेफट को बेचने पर सहमति जताई है। एस्सार ऑयल को उम्मीद है कि 2 से 3 साल में उसकी सेल्स 1 करोड़ किलोलीटर तक पहुंच जाएगी। एस्सार की मौजूदा सेल्स 25 लाख किलोलीटर है। एस्सार ऑयल के फिलहाल देश भर के छोटे शहरों में 2400 पेट्रोल पंप मौजूद हैं।

आपके पास भी है पेट्रोल पंप खोलने का मौका
एस्सार ऑयल अगले 12 से 15 महीने में देश भर में दो हजार से ज्यादा नए पेट्रोल पंप खोलने जा रही है। ऐसे में आपके पास भी पेट्रोल पंप खोलने बेहतरीन मौका है। गुप्ता के मुताबिक, कंपनी ने एक साल के भीतर 800 नए पंप खोले हैं। एस्सार ऑयल मार्च 2017 तक 4,300 आउटलेट्स शुरू कर देगी। उसके बाद कंपनी बचे हुए आउटलेट्स को स्थापित करने पर फोकस करेगी।

2100 करोड़ इन्वेस्ट करेगी एस्सार
फिलहाल एस्सार ऑयल के ज्यादातर पेट्रोल पंप टियर 2 और टियर 3 शहरों में है। कंपनी नए पेट्रोल पंप देश भर के सभी शहरों में हाईवे के आसपास खोलने जा रही है। कंपनी इस योजना पर 2100 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेगी। नए पेट्रोल पंप खुलने से करीब 20 हजार नई नौकरियां पैदा होंगी।

ये है आवेदन करने का तरीका
एस्सार ऑयल पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपके पास 800 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए। वहीं अगर आप पेट्रोल पंप हाईवे पर खोलना चाहते हैं तो आपके पास 1200 वर्गमीटर की जगह होनी चाहिए। डीलरशिप लेने के लिए आप एस्सार ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। डीलरशिप लेने का फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

पारदर्शी है डीलरशिप सेलेक्शन प्रोसेस
कंपनी का दावा है कि उनका डीलरशिप का सेलेक्शन प्रोसेस बिलकुल पारदर्शी है। कंपनी ने डीलरशिप देने के लिए टेंडर वाली प्रकिया नहीं अपनाई है। आवेदन करने के बाद कंपनी आपकी जगह का सर्वे करेगी। अगर आपकी जमीन कंपनी के नियमों को पूरा करती है तो आपको एक महीने के भीतर आपको डीलरशिप अलॉट कर दी जाएगी।

कंपनी डीलर को देगी ये सुविधा
आपके आउटलेट को सेटअप करने में कपंनी इंजीनियरिंग और टेक्निकल सपोर्ट करेगी। आपके रिटेल आउटलेट की डिजाइनिंग और ब्रांडिग एस्सार ऑयल करेगी। आउटलेट की सेल्स बढ़ाने के लिए नई तकनीक का उपयोग करने के बारे में बताएगी। आउटलेट चलाने के लिए आपके कर्मचारियों को ट्रेनिंग मुहैया कराएगी। समय-समय पर कंपनी प्रमोशनल स्कीम देती रहेगी।

डीलरशिप के लिए देनी होगी ये रकम
एस्सार ऑयल शहरों के लिए 800 वर्ग मीटर और हाईवेज के लिए 1,200 वर्गमीटर की जमीन 30 साल के लिए लीज पर लेगी।
डीलरशिप लेने के लिए आपको कितनी रकम लगानी पड़ेगी, ये कंपनी तय करेगी। कंपनी आपकी जगह की हिसाब से ये रकम तय करेगी। पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकारी एंजेसी से कानूनी मंजूरी लेनी पड़ेगी। कानूनी मंजूरी के तौर पर आपको रिटेल में पेट्रोल बेचने के लिए लाइसेंस, सेल्स टैक्स रजिट्रेशन कराना होगा। कानूनी मंजूरी लेने में कंपनी आपकी मदद करेगी।

Home / Business / Industry / एस्सार ऑयल खोलेगी नए पेट्रोल पंप, आप भी कर सकते हैं आवेदन 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो