scriptफर्जी बैंकिंग एप इस्तेमाल, ग्राहकों के खाते खाली | Facke mobile banking apps | Patrika News
उद्योग जगत

फर्जी बैंकिंग एप इस्तेमाल, ग्राहकों के खाते खाली

एप डाउनलोड करते समय बैंक की सारी जानकारी जुटा लेते हैं हैकर्स…

Oct 24, 2015 / 04:28 pm

पवन राणा

mobile banking

mobile banking

नई दिल्ली। ई-मेल और डेबिट-क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के बाद अब एप से धोखाधड़ी होने लगी है। यदि आप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध बैंकिंग से जुड़े मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। फर्जी मोबाइल एप का इस्तेमाल करने के कारण 22 बैंक ग्राहकों के खाते खाली हो गए।

पीडि़त ग्राहों ने इसकी जानकारी बैंकों को दी है। वैसे, रिजर्व बैंक ने कुछ महीने पहले ही ग्राहकों को ऐसे बैंकिंग एप से दूर रहने की सलाह दी थी। बावजूद इसके ऐसे एप में झांसे में आकर इन ग्राहकों ने अपनी रकम गंवा दी है। इन एप को बैंक ने नहीं बल्कि निजी तौर पर बनाया गया है। इन एप की मदद से खाते में शेष धनराशि की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करने वाले ग्राहक के बैंक खाते के सभी जानकारी हैकर के पास पहुंच जाती है।

इसके बाद हैकर आसानी से खाते में जमा राशि निकाल लेते हैं। नोएडा के सेक्टर-23 निवासी अनुमोल गोस्वामी ने अपने एसबीआई अकाउंट में जमा रुपये की जानकारी के लिए 27 जुलाई को गूगल प्ले से एक एप डाउनलोड किया था। इसके बाद उन्हें बैंक की सारी डिटेल एप में भरनी पड़ी। इसके बाद उन्होंने बैलेंस के लिए मैसेज भेजा। 10 मिनट बाद ही उसके अकाउंट से पांच हजार रुपये निकल गए। सेक्टर-120 के रहने वाले नीरज त्रिपाठी के साथ भी ऐसा ही हुआ। इनके एसबीआई अकाउंट से 3 हजार रुपये निकल गए। अन्य ग्राहकों के साथ ही ऐसा ही अन्य ग्रहकों के साथ भी हुआ।

एसबीआई के अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक के असली एप का ही इस्तेमाल करें। बैंक इमेल के जरिये भी एप की जानकारी देते हैं। इन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। नेट बैंकिंग के समय किसी भी एप से लॉग इन होकर लॉग ऑउट जरूर होना चाहिए। वाईफाई के जरिये बैंकिंग नहीं करना चाहिए।

Home / Business / Industry / फर्जी बैंकिंग एप इस्तेमाल, ग्राहकों के खाते खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो