scriptमहिलाओं के लिए क्यों जरूरी है भविष्य की प्लानिंग | Financial planning is equally important for women also | Patrika News
फाइनेंस

महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है भविष्य की प्लानिंग

महिलाओं के समक्ष परिवार और करियर के बीच संतुलन साधने के अलावा भी कई मुश्किलें होती हैं

Jul 11, 2016 / 09:10 am

अमनप्रीत कौर

12 companies contracting in chhattisgarh

investment in the Chhattisgarh

जयपुर। महिलाओं की फाइनेंशियल प्लानिंग और जानकारी अक्सर सवालों के घेरे में होती हैं। जबकि उन्हें इनकी सबसे अधिक जरूरत होती है, क्योंकि वे एक साथ कई अनोखे रिस्क का सामना कर रही होती हैं। रिस्क में प्रेग्रेंसी से लेकर महिलाजन्य बीमारियों और बच्चों सेे जुड़ीं जिम्मेदारियां और चिकित्सा खर्च सभी जुड़े होते हैं।

ये भी हैं चुनौतियां

महिलाओं के समक्ष परिवार और करियर के बीच संतुलन साधने के अलावा भी कई मुश्किलें होती हैं। उन्हें पुरुषों की तुलना में वित्तीय और भावनात्मक रूप से कमजोर भी माना जाता है। इन दिनों सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्याएं आम हो जाने से उनके लिए भविष्य की प्लानिंग जरूरी हो गई है।

कंसलटेंट की मदद

अगर आपका निवेश मैच्युरिटी के करीब है तो आपको अपने फाइनेंशियल कंसलटेंट की मदद लेनी चाहिए। अगर इस बीच आपकी कोई बीमा पॉलिसी मैच्योर हो रही है और आपको अपने पैसे लेने के लिए डाक्यूमेंट्स जमा करने हों तो उससे पहले भी आपको कंसलटेंट से टैक्स के मामले में सलाह लेनी चाहिए।

निवेश के लिए फॉलो करें ये स्टेप

लक्ष्य : महिलाओं को पहले अपने फाइनेंशियल लक्ष्य तय करने चाहिए। घर, कार, शादी व शिक्षा आदि की प्राथमिकता व अवधि तय होनी चाहिए।

सही प्लान : फाइनेंशियल प्लानिंग वर्तमान इनकम और खर्च के साथ ही भविष्य के खर्च और आय के अनुमान के आधार पर तय करें।

निवेश : अच्छे रिटर्न के लिए इक्विटी, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड, पीपीएफ आदि में निवेश बेहतर होता है। हेल्थ इन्श्योरेंस लेना नहीं भूलें।

पोर्टफोलियो पर नजर
 
महिलाओं को अपने निवेश पोर्टफोलियो पर नजर रखनी चाहिए। इससे रिटर्न की जानकारियां मिलती रहेंगी, जिससे आगे की प्लानिंग में उन्हें जरूरी मदद मिलती है।

इन्श्योरेंस लेते समय पूरी सुरक्षा जरूरी

फाइनेंस मामलों के एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने कहा कि इन्श्योरेंस प्लान के तहत नियमित प्रीमियम चुकाकर री-इंबर्समेंट लेना महंगा सौदा होता है, क्योंकि इससे कई शर्तें जुड़ी होती हैं और पूरी सुरक्षा भी नहीं मिल पाती है। ऐसे में आपको ऐसा विकल्प चुनना चाहिए, जो हॉस्पिटल में भर्ती होने, सर्जरी और गंभीर बीमारियों की स्थिति में आपको पूरी सुरक्षा दे। आपके प्लान में कैंसर, अल्जाइमर, किडनी फेल होने जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी होना चाहिए।

Home / Business / Finance / महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है भविष्य की प्लानिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो