script5 और 10 ग्राम की होगी भारत स्वर्ण-मुद्रा, 5 नवंबर को पेश करेंगे पीएम मोदी | Gold coins launch by PM Modi | Patrika News

5 और 10 ग्राम की होगी भारत स्वर्ण-मुद्रा, 5 नवंबर को पेश करेंगे पीएम मोदी

Published: Oct 21, 2015 02:41:00 pm

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत स्वर्ण मुद्रा को पेश करेंगे। ये स्वर्ण मुद्राएं 5 ग्राम और 10 ग्राम वजन की होगी।

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। बड़ी खरीदारी के त्योहार दीवाली से पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत स्वर्ण मुद्रा को पेश करेंगे। ये स्वर्ण मुद्राएं 5 ग्राम और 10 ग्राम वजन की होगी। इन मुद्राओं में अशोक चक्र का निशान भी देखने को मिलेगा। 5 नवंबर को होने वाले एक कार्यक्रम में पीएम मोदी मुद्राओं को पेश करेंगे। इसके अलावा स्वर्ण मौद्रीकरण योजना और स्वर्ण बांड योजनाओं की भी शुरूआत की जाएगी। सोने से जुड़ी इन सभी सरकारी योजनओं का उद्देश्य करीब 20000 टन सोने के ऐसे भंडार को बाजार में लाना है जो अभी घरों में ही पड़ा हुआ है। इस भंडार के बाजार में आने से इनका उपयोग देश के विकास के लिए किया जा सकेगा।

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा भारत स्वर्ण-मुद्रा की ढलाई हो रही है। प्रारंभ में पांच ग्राम के 20,000 और 10 ग्राम के 30,000 सिक्के उपलब्ध कराए जाएंगे। ये स्वर्ण मुद्रा बाजार से सस्ते होंगे और बैंकों और डाकघरों के जरिये दिये जाएंगे। उल्लेखनीय है कि भारत सोने का प्रमुख उपभोक्ता देश है। लोग विभिन्न त्यौहारों, शादी और निवेश के मकसद से मूल्यवान धातु खरीदते हैं।

सरकार ने सितंबर में स्वर्ण मौद्रिकरण योजना को मंजूरी दी थी। इसका मकसद 5,40,000 करोड़ रूपये मूल्य के निष्क्रिय पड़े 20,000 टन सोने को बैंकिंग प्रणाली में लाना है। इसी तरह निवेशकों को सोने के विकल्प के रूप में सरकारी स्वर्ण बांड जारी किये जाएंगे। सरकारी स्वर्ण बांड अलग अलग किस्तों में जारी किये जाएंगे। इन पर ब्याज रूपये में मिलेंगे। चालू वित्त वर्ष में इस बांड निर्गम से सरकार का 15,000 करोड़ रूपये जुटाने का लक्ष्य है। इसे रिजर्व बैंक के साथ सलाह करके जारी किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो