Patrika Hindi News

देश में सोने की मांग में बढ़ोतरी, दुनिया में 18 फीसदी की गिरावट

Updated: IST Gold demand hike in country
देश में सोने की मांग में वित्त वर्ष 2017 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस दौरान सोने की वैश्विक मांग में 18 फीसदी की गिरावट आई है।

नई दिल्ली: देश में सोने की मांग में वित्त वर्ष 2017 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस दौरान सोने की वैश्विक मांग में 18 फीसदी की गिरावट आई है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने गुरुवार को यह जानकारी दी। साल 2017 की पहली तिमाही में सोने की मांग 123.5 टन रही, जबकि साल 2016 की पहली तिमाही में यह 107.3 टन थी।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में खुलासा
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक सोने की वैश्विक मांग 2017 की पहली तिमाही में 1,034 टन रही, जोकि 2016 की पहली तिमाही की तुलना में 18 फीसदी कम है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में 2017 की पहली तिमाही में कुल 32,420 करोड़ रुपये के सोने की बिक्री हुई जो साल 2016 की पहली तिमाही की तुलना में 18 फीसदी अधिक है। पिछले साल समान अवधि में 27,540 करोड़ रुपये मूल्य के सोने की बिक्री हुई थी।

सोने की मांग लगातार घट रही
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक (भारत) सोमासुंदरम पीआर ने बताया, "2017 में सोने की मांग 15 फीसदी बढ़ी है। जबकि पिछले साल कारोबारियों की हड़ताल के कारण इसकी बिक्री में कमी आई थी। यह हड़ताल सोने पर उत्पाद कर लगाए जाने के विरोध में की गई थी।वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रमुख (मार्केट इंटेलीजेंस) अलीस्टेयर हेविट ने कहा, "सोने की मांग साल दर साल घटती जा रही है। लेकिन इस साल इसमें तेज कमी का कारण मुख्य रूप में पिछले साल की पहली तिमाही में हुई सामान्य से ज्यादा बिक्री रही है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???