scriptअब सोने से होगा ज्यादा फायदा, सरकार जारी करेगी दो योजनाएं | Gold Monetization and Bond Schemes launching in November 2015 | Patrika News

अब सोने से होगा ज्यादा फायदा, सरकार जारी करेगी दो योजनाएं

Published: Oct 06, 2015 06:54:00 pm

स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत किसी भी रूप में सोना 1 से 15 साल के लिए बैंक में जमा कराया जा सकेगा। इस पर ब्याज मिलेगा।

gold shine in 10 days

gold price

नई दिल्ली। सरकार अगले महीने दो स्वर्ण योजनाएं स्वर्ण मुद्रीकरण और सॉवरिन स्वर्ण बॉण्ड योजना पेश करेगी। पीली धातु की मांग पर अंकुश और इसके आयात पर नियंत्रण के इरादे से ये योजनाएं लाई जा रही हैं। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि दो योजनाएं हैं मुद्रीकरण और सॉवरिन गोल्ड बॉण्ड। हम इनके ब्योरे पर काम कर रहे हैंं। हमारी रिजर्व बैंक के साथ बैठकें हुई हैं।

दोनों योजनाएं नवंबर में शुरू की जाएंगी। दास ने कहा कि सरकार जल्द अशोक चक्र के चिह्नï वाले सोने के सिक्के जारी करेगी, जिससे आयातित सिक्कों की मांग पर अंकुश लगाया जा सकेगा। उन्होंने कहा, एमएमटीसी द्वारा इस दिशा में पहले ही कार्रवाई की गई है और तारीख की घोषणा जल्द होगी। जल्द इसे जारी किया जाएगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में सोने के सिक्के जारी करने की घोषणा की थी। सोने के आयात को हतोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने दोनों योजनाओं को मंजूरी दी थी। स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत किसी भी रूप में सोना एक से 15 साल की अवधि के लिए बैंक में जमा कराया जा सकेगा। इस पर ब्याज मिलेगा। परिपक्तता अवधि पूरी होने पर इसकी निकासी उस समय के मूल्य पर की जा सकेगी।

सॉवरिन गोल्ड बॉण्ड योजना के तहत लोग पीली धातु की खरीद निवेश के रूप में कर सकेंगे। इस तरह के बॉण्ड 5 ग्राम, 10 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम में पांच से सात साल के लिए जारी किए जाएंगे। ब्याज दर की गणना निवेश के समय धातु के मूल्य के हिसाब से की जाएगी। इसमें हालांकि, किसी व्यक्ति द्वारा एक साल में 500 ग्राम खरीद तक की सीमा होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो