scriptखुशखबर! बैंक की तरह ईपीएफ खाते से निकाल सकेंगे पैसा | Good news : Now you can withdraw EPF money through online | Patrika News
उद्योग जगत

खुशखबर! बैंक की तरह ईपीएफ खाते से निकाल सकेंगे पैसा

उल्लेखनीय है कि अभी मैनुअल तरीके से ईपीएफ से पैसा निकाल सकते हैं

Jul 16, 2016 / 11:12 pm

जमील खान

EPFO

EPFO

नई दिल्ली। ईपीएफ खाताधारकों के लिए एक खुशखबरी है। वे जल्द ही ऑनलाइन के जरिए अपने खाते से पैसा निकाल सकेंगे। यह सुविधा अक्टूबर से मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए ईपीएफओ एक सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है। ईपीएफओ के इस कदम से 3.6 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा।

सबकुछ ठीक रहा तो इस सेवा के अगले तीन महीने में शुरू होने की संभावना है। फिलहाल, सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग चल रही है। सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग सफल होने के बाद सभी खाताधारक ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसकी जानकारी ईपीएफओ के सेंट्रल प्रोविडेंट कमिश्नर डॉ. वीपी ज्वॉय ने दी।


उल्लेखनीय है कि अभी मैनुअल तरीके से ईपीएफ से पैसा निकाल सकते हैं। वैसे पीएफ से पैसा निकालने के लिए जरूरी है कि आप दो माह से बेरोजगार हो। इसके अलावा आपको मेंबर फॉर्म-10 सी और फॉर्म-19 भरके इन्हें यूएन नंबर के साथ पुरानी संस्थान में देना होता है। संस्थान आपके फॉर्म की जांच करने के बाद उन्हें पीएफ ऑफिस भेज देती है।

इस नियम के तहत आपको पैसे मिलने में 15 दिन से एक महीने का समय लग जाता है। कमिश्नर ज्वॉय ने बताया कि ऑनलाइन सुविधा मिलने के बाद खाताधारकों को काफी फायदा होगा। उन्हें पैसा निकालने के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके जरिए वे अब कुछ समय में ही अपना पैसा निकाल सकेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि इस सॉफ्टवेयर के आने के बाद कर्मचारियों को अपने पुराने कार्यालयों के महीनों चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Home / Business / Industry / खुशखबर! बैंक की तरह ईपीएफ खाते से निकाल सकेंगे पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो