scriptओएनजीसी की गैस हड़पने पर रिलायंस देगी 10 हजार करोड़ का जुर्माना | Govt imposes 10 K Crores penalty on RIL | Patrika News
उद्योग जगत

ओएनजीसी की गैस हड़पने पर रिलायंस देगी 10 हजार करोड़ का जुर्माना

सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज पर कृष्णा-गोदावरी बेसिन से ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) की अधिकार क्षेत्र से गैस हड़पने के मामले में 10 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है…

Nov 04, 2016 / 04:26 pm

प्रीतीश गुप्ता

KG Basin

KG Basin

नई दिल्ली. सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज पर कृष्णा-गोदावरी बेसिन से ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) की अधिकार क्षेत्र से गैस हड़पने के मामले में 10 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। सरकार ने रिलायंस को 30 दिनों में जवाब देने को कहा है। जस्टिस एपी शाह की कमेटी द्वारा दी गई रिपोर्ट में रिलायंस को दोषी पाया गया है। 

11.125 अरब घन मीटर गैस की चोरी

इंटरनेशनल कंसल्टेंट डीग्लॉयर और मैक्नॉग्टन ने एक रिपोर्ट में बताया कि छह सालों में रिलायंस ने करीब 11.125 अरब घनमीटर गैस अवैध रूप से ली है। केजी बेसिन में ओएनजीसी के दो ब्लॉक रिलायंस के ब्लॉक के बिल्कुल निकट हैं, इनमें यूके की ब्रिटिश पेट्रोलियम का 30 फीसदी और निको रिसॉर्सेस लिमिटेड के पास 10 फीसदी शेयर हैं।

डीजीएच ने लगाया जुर्माने का गणित

पिछले महीने ही पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने डायरेक्टर जनरल ऑफ हाइड्रोकार्बन (डीजीएच) से पेनल्टी की गणना करने के लिए कहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक डीजीएच ने इस संबंध में रिलायंस द्वारा दी जा चुकी खर्च राशि के बाद अंतिम जुर्माना राशि तय की है। इनमें रॉयल्टी, सेस आदि शामिल हैं।

Home / Business / Industry / ओएनजीसी की गैस हड़पने पर रिलायंस देगी 10 हजार करोड़ का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो