scriptकिसानों से 15 हजार टन प्याज खरीदेगी सरकार | Govt to procure 15000 tons onion for buffer stock | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

किसानों से 15 हजार टन प्याज खरीदेगी सरकार

उपभोक्ता मामलों के सचिव सी विश्वनाथ ने बताया कि हमने प्याज खरीदने का
फैसला किया है। यह खरीदारी अगले महीने से महाराष्ट्र के लासलगांव से की
जाएगी।

Mar 02, 2016 / 11:27 pm

कमल राजपूत

Onion

Onion

नई दिल्ली। प्याज कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार सीधे किसानों से 15 हजार टन प्याज खरीदने की योजना बना रही है। यह जानकारी उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से दी गई है। स्टॉक के लिए प्याज की खरीदारी अगले महीने से शुरू होने की संभावना है। सरकार ने यह फैसला प्याज की कीमतों में अचानक आने वाले तेज उछाल से निबटने की तैयारी के मद्देनजर रखते हुए किया है। गौरतलब है कि पिछले साल खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 80 से 90 रुपये प्रति किलो पहुंच गई थी।

उपभोक्ता मामलों के सचिव सी विश्वनाथ ने बताया कि हमने प्याज खरीदने का फैसला किया है। यह खरीदारी अगले महीने से महाराष्ट्र के लासलगांव से की जाएगी। इनका भंडारण भी वहीं किया जाएगा। खरीदारी दो नोडल एजेंसियों- नैफेड और एसएफएसी के माध्यम से की जाएगी। सरकार खुदरा बाजार में प्याज की कीमतों के बढऩे पर हस्तक्षेप करेगी। इसके तहत वह बफर स्टॉक का प्याज सप्लाई कर बाजार में खुदरा मूल्य पर नियंत्रण रखेगी। पिछले वर्ष सरकार की ओर से करीब आठ हजार टन प्याज की खरीदारी की गई थी। इसके बावजूद प्याज की खुदरा कीमतें आसमान छूने लगीं थी।

इस बार मंत्रालय से समय रहते प्याज के आयात और घरेलू बाजार में इसकी कीमतों पर निगाह बनाए रखने को कहा गया है। साथ ही समय- समय पर बाजार में प्याज कीमतों को देखते हुए हस्तक्षेप करने का भी आदेश दिया गया है, ताकि उपभोक्ताओं पर बढ़ते दामों का असर न पड़े। चालू वर्ष 2015-16 के लिए प्याज उत्पादन का लक्ष्य बढ़ाकर 2.033 लाख टन कर दिया गया है। यह जानकारी मंगलवार को कृषि राज्य मंत्री मोहनभाई कुंदरिया ने लोकसभा में दी।

Hindi News/ Business / Economy / किसानों से 15 हजार टन प्याज खरीदेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो