scriptघरों की बिक्री में 9 % इजाफा, जानिए कौन-सा शहर सबसे आगे | Home Sales up by 9 % in first quarter of FY-17 | Patrika News
कारोबार

घरों की बिक्री में 9 % इजाफा, जानिए कौन-सा शहर सबसे आगे

टॉप-8 शहरों में वित्त वर्ष 2017 की जून में समाप्त हुई पहली तिमाही में घरों की बिक्री पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में नौ फीसदी ज्यादा रही…

Aug 16, 2016 / 11:23 am

प्रीतीश गुप्ता

Real Estate Sales

Real Estate Sales

नई दिल्ली । देश के टॉप-8 शहरों में वित्त वर्ष 2017 की जून में समाप्त हुई पहली तिमाही में घरों की बिक्री पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में नौ फीसदी ज्यादा रही। प्रॉपर्टी रिसर्च फर्म लीजेज फोरस की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह लगातार तीसरी तिमाही है जब बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। 

अहमदाबाद सबसे आगे
रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद, हैदराबाद कोलकाता जैसे शहरों में घरों की बिक्री में 20 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है, जबकि नोएडा और गुड़गांव जैसे टॉप मार्केट वाले एनसीआर में 12 फीसदी ज्यादा घर खरीदे गए। वहीं मुंबई में यह आंकड़ा महज दो फीसदी पर सीमित रहा। इसके उलट पुणे, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे शहरों में इसमें गिरावट दर्ज की गई, तीनों में क्रमशः आठ फीसदी, चार फीसदी और तीन फीसदी घर ही बिक सके। 

प्रोजेक्ट लॉन्चिंग में गिरावट
उल्लेखनीय है कि पिछली तिमाही की तुलना में इस बार नए प्रोजेक्ट लॉन्च होने में 35 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान औसत कीमत चार फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ करीब 6,660 रुपए प्रति वर्गफीट रही। कीमतों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी अहमदाबाद (11 फीसदी), चेन्नई (8 फीसदी) और हैदराबाद (6 फीसदी) में दर्ज की गई। मुंबई में कीमतें स्थिर बनी रहीं, जबकि एनसीआर में तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

अभी और इजाफे की उम्मीद
रिसर्च फर्म के मुताबिक टॉप आठ शहरों में 25 लाख से कम कीमत वाले घरों की बिक्री में कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली, क्योंकि खराब गुणवत्ता के चलते ये अंतिम उपभोक्ता के उपयोग के लिहाज से संतोषजनक नहीं माने गए। स्थिर कीमतों और कम ब्याज दरों से घरों की बिक्री में और इजाफे की उम्मीद है। अधिकांश बिल्डर्स इन दिनों ज्यादा से ज्यादा बिक्री के जरिए प्रोजेक्ट खत्म कर निवेश की रकम निकालने की जुगत में हैं।

Home / Business / घरों की बिक्री में 9 % इजाफा, जानिए कौन-सा शहर सबसे आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो