scriptहेल्दी खाने के लिए 82 फीसदी तक ज्यादा चुका रहे हैं भारतीय | Indians are paying up to 82% for healthy foods and beverages | Patrika News

हेल्दी खाने के लिए 82 फीसदी तक ज्यादा चुका रहे हैं भारतीय

Published: Sep 22, 2016 11:09:00 am

खानपान की आदतों के चलते भारतीयों में मोटापे का खतरा ज्यादा रहता है। लेकिन अब धीरे-धीरे फिटनेस के प्रति बढ़ते लगाव से लोगों ने हेल्थ और वेलनेस पर फोकस बढ़ा दिया है…

healthy foods

healthy foods

नई दिल्ली. सेहत के प्रति भारतीयों की बढ़ती जागरूकता का असर कंज्यूमर मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है। नील्सन सर्वे के मुताबिक, हेल्दी प्रोडक्ट्स के लिए अब भारतीय उपभोक्ता 82 फीसदी तक ज्यादा खर्च कर रहे हैं। कंज्यूमर कंपनियां भी इस मौके को पूरी तरह भुनाते हुए प्रीमियम प्रोडक्ट्स की बड़ी रेंज ऑफर कर रही हैं।

प्रीमियम प्रोडक्ट्स पर जमकर वसूली

खानपान की आदतों के चलते भारतीयों में मोटापे का खतरा ज्यादा रहता है। लेकिन अब धीरे-धीरे फिटनेस के प्रति बढ़ते लगाव से लोगों ने हेल्थ और वेलनेस पर फोकस बढ़ा दिया है। इसी से पैदा हुई जरूरत की पूर्ति के लिए कंज्यूमर सेक्टर की कंपनियां भी अच्छे ऑफर्स के साथ तैयार हैं। ये कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में अतिरिक्त न्यूट्रीएंट्स का दावा करते हुए 22 से 82 फीसदी तक प्रीमियम चार्ज वसूल रही हैं। 
 
तेजी से बढ़ रहा हेल्दी प्रोडक्ट सेग्मेंट

भारत में हेल्डी फूड और बेवरीजेस प्रोडक्ट्स का बाजार सालाना 10 फीसदी की दर से ग्रोथ कर रहा है। फिलहाल यह सेग्मेंट करीब 10,352 करोड़ रुपए का है। अब लगभग सभी खाद्य पदार्थों के लिए भारतीय मार्केट में प्रीमियम सेग्मेंट भी उपलब्ध है, इनमें आटा, नूडल, ऑयल, कुकीज, व्हीट बिस्किट्स, ग्रीन टी, ओट्स जैसे ढेरों प्रोडक्ट्स शामिल हैं। 

प्रोडक्ट्स हेल्दी वैरिएंट पर प्रीमियम
नूडल्स 82%
टी 72%
पैकिंग आटा 44%
बिस्किट 24%
रिफाइंड ऑयल 22%

ट्रेंडिंग वीडियो