scriptईपीएफ के निष्क्रिय खातों पर भी मिलेगा ब्याज | Inoperative EPF accounts to receive interest from April | Patrika News

ईपीएफ के निष्क्रिय खातों पर भी मिलेगा ब्याज

Published: Mar 29, 2016 08:44:00 pm

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने बताया अब इन खातों पर फिर से एक अप्रेल से ब्याज देना शुरू कर दिया जाएगा

EPF

EPF

नई दिल्ली। सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि कोष के निष्क्रिय खातों पर भी ब्याज देने की अनुमति दे दी है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि ईपीएफ के निष्क्रिय खातों पर ब्याज देने का फैसला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की 212 वीं बैठक में लिया गया है।

उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(यूपीए) सरकार ने ईपीएफ के निष्क्रिय खातों पर ब्याज देना बंद कर दिया था। अब इन खातों पर फिर से एक अप्रेल से ब्याज देना शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईपीएफओ में तकरीबन नौ करोड़ निष्क्रिय खाते हैं और सरकार के इस निर्णय से काफी लोगों को लाभ होगा। निष्क्रिय खातों में तकरीबन 30 हजार करोड़ रुपए जमा हैं।

उन्होंने बताया कि ईपीएफओ के पुनर्गठन को भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों की शिकायतों को देखने के लिए ईपीएफ आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है जो एक महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो