scriptकृषि संकट के बीच राजग ने महंगाई घटाई : जेटली | Inspite of agricultural crisis, NDA reduced inflation : Jaitley | Patrika News

कृषि संकट के बीच राजग ने महंगाई घटाई : जेटली

Published: Mar 08, 2016 10:57:00 pm

उन्होंने कहा कि 29 फरवरी को उनके द्वारा पेश आम बजट 2016-17 में कृषि,
सिंचाई और ग्रामीण अवसंरचना पर आवंटन बढ़ाया गया है, ताकि किसान लगातार दो
साल हुए कम बारिश के प्रभाव से बचे रहें

arun jaitley

arun jaitley

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि देश अभी कृषि संकट से गुजर रहा है, लेकिन उनकी सरकार महंगाई घटाने में सफल रही है। जेटली ने राज्यसभा में कहा, भारत कृषि संकट से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण मांग कमजोर रहना विकास के लिए एक बाधा है।

उन्होंने कहा कि 29 फरवरी को उनके द्वारा पेश आम बजट 2016-17 में कृषि, सिंचाई और ग्रामीण अवसंरचना पर आवंटन बढ़ाया गया है, ताकि किसान लगातार दो साल हुए कम बारिश के प्रभाव से बचे रहें। उनकी सरकार बनने से पहले महंगाई दर दहाई अंकों में थी, जो अब काफी घट चुकी है।

जेटली ने कहा, काफी समय से थोक महंगाई दर नकारात्मक दायरे में है, जबकि उपभोक्ता महंगाई दर सकारात्मक है। गत महीने के आंकड़े के मुताबिक, उपभोक्ता महंगाई दर जनवरी में 5.69 फीसदी रही, जबकि इसी दौरान थोक महंगाई दर नकारात्मक 0.90 फीसदी रही।

उन्होंने कहा कि आज की आपस में जुड़ी हुई दुनिया में वैश्विक कीमतों का देश पर प्रभाव दिखता है। कई वस्तुओं की कीमतें घटी हैं। विपक्षी पार्टियां इस पर ध्यान नहीं दे रही हैं और सिर्फ दाल का मुद्दा उठा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो