scriptलघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में हुई 0.1 प्रतिशत की कटौती | Interest rates on small saving schemes cut by 0.1 percent | Patrika News
फाइनेंस

लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में हुई 0.1 प्रतिशत की कटौती

किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना समेत अन्य लघु बचत योजनाओं पर अब रिटर्न कम मिलेगा

Sep 30, 2016 / 10:17 am

अमनप्रीत कौर

Interest rates

Interest rates

नई दिल्ली। लघुब बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए बुरी खबर है। सरकार ने वर्ष 2016-17 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए इन योजनाअें पर ब्याज दरों में 0.1 प्रतिशत की कटौती की है। इससे लाक भविष्य निधि (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना समेत अन्य लघु बचत योजनाओं पर अब रिटर्न कम मिलेगा। पीपीएफ पर अब चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 8.0 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। इससे पहले यह 8.1 प्रतिशत था।

इसी तरह किसान विकास पत्र पर ब्याज दर को 7.8 प्रतिशत से घटाकर 7.7 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके चलते अब किसान विकास पत्र 110 महीने की बजाए 112 महीने में मैच्योर होगा। लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं। इसके अनुसार वित्त मंत्रालय ने 2016-17 में अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों को अधिसूचित किया है। इसके तहत तीसरी तिमाही में पांच साल के मियाद वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और पांच साल के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज दर क्रमश: 8.5 प्रतिशत और 8.0 प्रतिशत होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना पर तीसरी तिमाही में ब्याज अब 8.5 प्रतिशत होगा। यह जुलाई-सितंबर तिमाही में 8.6 प्रतिशत था। एक, दो, तीन, चार व पांच साल की जमा पर भी ब्याज दर 0.1 प्रतिशत से कम किया गया है। पांच साल के रेकरिकंग डिपॉजिट पर एक अक्अूबर से ब्याज दर 7.3 प्रतिशत होगा। जबकि बचत जमा पर ब्याज दर को चार प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।

Home / Business / Finance / लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में हुई 0.1 प्रतिशत की कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो