Patrika Hindi News

यू-ट्यूब से ये कमाते हैं करोड़ों रुपए, आप भी इस तरह कर सकते हैं कमाई

Updated: IST You Tube
इन लोगों ने यूट्यूब से जहां पैसा कमाया, वहीं इसके रूप में उनके करियर को जबर्दस्त प्लेटफॉर्म मिला है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी कमाई कर सकते हैं।

नई दिल्ली। देश में आज आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज तक यू-ट्यूब की जरिए करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने यू-ट्यूब के जरिए करोड़ों की कमाई की है। खास बात यह है कि ये लोग किसी एक फील्ड से नहीं हैं, बल्कि कॉमिडी, फैशन, फूड जैसे फील्ड्स से हैं। इन लोगों ने यूट्यूब से जहां पैसा कमाया, वहीं इसके रूप में उनके करियर को जबर्दस्त प्लेटफॉर्म मिला है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी कमाई कर सकते हैं।

इन्होनें ऐसे की करोड़ों की कमाई

30 साल की श्रुति आनंद आज यू-ट्यूब पर मेकअप क्वीन के नाम से जानी जाती है। आप यू-ट्यूब पर श्रुति आनंद मेकअप टाइप करेंगे तो इनके मेकअप के गुर सिखाते इनके ढेरों वीडियो मिल जाएंगे। श्रुति के फिलहाल करीब 6 करोड़ व्यूअर्स हैं। वहीं इनके मेकअप टिप्स के 3 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। ये यू-ट्यूब के जरिए महीने की करीब 10 से 35 लाख रुपए की कमाई करती हैं। मुंबई के रहने वाले तन्मय भट्ट शुरुआती दौर में वीर दास की कॉमेडी टीम के हिस्सा बने और कॉमेडी स्टोर में स्टैंड-अप कॉमेडियन के तौर पर कई शो किए। उन्हें रागिनी एमएमएस-2 जैसी फिल्मों में छोटा-मोटा रोल भी मिला। कॉमेडी करने के चाहत ने उन्हें 2012 में यू-ट्यूब से जोड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तन्मय यूट्यूब से अब तक 14 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं। इनके शो की पॉपुलैरेटी इतनी ज्यादा थी कि तन्मय को इस साल 2015 के फोर्ब्स के सबसे अमीर सेलेब्रिटीज की लिस्ट में शामिल किया गया ।आप यू-ट्यूब पर कनन गिल का नाम टाइप करेंगे तो आपको इनके ढेरों वीडियो मिल जाएंगे। जिसमें ये कॉमेडी से लेकर फिल्मों का रिव्यू अपने अलग अंदाज में देते हुए दिखेंगे। पेशे से इंजीनियर कनन को हमेशा से कॉमेडी का शौक था। 2014 में उन्हें कॉमेडी सेंट्ल चैनल के कॉमेडी शो 'द लिविंग रूम' में काम करने का मौका मिल गया। इसके बाद उन्होंने यूट्यूब पर फिल्मों के रिव्यू का काम शुरू किया। व्यंग्य के जिस लहजे में वह फिल्मों की समीक्षा करते हैं,केवल 26 साल के कनन के यू-ट्यूब पर करीब 3 करोड़ व्यूअर्स हैं और ये हर महीने करीब 4 से 20 लाख रुपए कमाते हैं।

यू-ट्यूब से ऐसे कर सकते हैं कमाई

अब तक आपने जाना कि इन लोगों ने कैसे यू-ट्यूब के जरिए कमाई कर रहे हैं। अब आपको बताते हैं कि आप कैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए गूगल अकाउंट यानी जीमेल। जीमेल वाले यूजर्स को अलग से यूट्यूब अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं होती। आप जीमेल अकाउंट से ही यूट्यूब एक्सेस कर सकते हैं। गूगल अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको अपने वीडियो अपलोड करने के लिए यूट्यूब चैनल क्रिएट करने की जरूरत है। यह चैनल यूट्यूब पर आपका अकाउंट होता है। इसमें वीडियो अपलोड, व्यूज आदि की जानकारी रहती है। यूट्यूब के माई चैनल फीचर से आप अपना चैनल क्रिएट कर सकते हैं। इसके बाद इसमें वीडियो, स्लाइड शो के रूप में वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं। आप अपने यूट्यूब चैनल को सजा भी सकते हैं और सेटिंग्स में कई ऑप्शन से इसे सुरक्षित कर सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद यह जानना जरूरी है कि पैसा कैसे मिलेगा और कैसे आपके पास पहुंचेगा। इसके लिए आपको गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना होगा। एडसेंस गूगल के विज्ञापन डाटा का ऑफीशियल टूल है। यहां आपके यूट्यूब चैनल को कितने लोगों ने देखा और कितनों ने विज्ञापन पर क्लिक किया, इसकी पूरी जानकारी दी जाती है। इन विज्ञापनों के क्लिक से कितना पैसा मिला, इसकी स्पष्ट जानकारी दी जाती है। एडसेंस अकाउंट क्रिएट करने के साथ ही आपको यूट्यूब के मोनेटाइजेशन फीचर को इनेबल करना होता है। यह फीचर यूट्यूब की चैनल सेटिंग्स में दिया होता है। इस फीचर को सक्रिय करने का मतलब है कि आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखने शुरू हो जाएंगे और जो यूजर्स इन विज्ञापनों को क्लिक करके देखेंगे, उनका पैसा आपको मिलेगा एडसेंस के जरिए। हालांकि मोनेटाइज फीचर को इनेबल करने के बाद यूट्यूब आपके चैनल की पूरी जांच करता है और इसके मानकों पर खरा उतरने के बाद ही आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू होते हैं।

10 डॉलर होते ही पैसा आना शुरू हो जाएगा

जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन आना शुरू होते हैं और लोग आपके वीडियोज को देखना शुरू करते हैं, कमाई होना भी शुरू हो जाता है। आप 10 डॉलर की कमाई होने के बाद कभी भी भुगतान के लिए अनुरोध कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको लगातार अपना चैनल अपडेट करते रहना चाहिए। ताकि जब भी कोई व्यूअर्स आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो देखने आए, तो उन्हें हमेशा कुछ नया वीडियो मिले और इससे आपके चैनल की पॉपुलैरिटी बढ़ेगी। इससे वीडियोज पर व्यूज बढ़ेंगे और इसका फायदा आपको कमाई में देखने को मिलेगा। हर नए वीडियो में कुछ ना कुछ नया हो, तो यूजर्स को इंगेज रख सकते हैं। लोग जितना ज्यादा समय आपके वीडियोज देखेंगे, उतनी ही आपकी कमाई बढ़ेगी।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???