scriptदादरी जैसे मामले भारत के लिए ठीक नहीं: RBI गवर्नर राजन | Love Jihad and Dadri lynching don't fit well in India: Rajan | Patrika News

दादरी जैसे मामले भारत के लिए ठीक नहीं: RBI गवर्नर राजन

Published: Oct 08, 2015 03:12:00 pm

राजन ने चिंता जताते हुए कहा कि ऎसे मुद्दे मोदी सरकार के उभरते हुए भारत की छवि के लिए सही नहीं है।

Raghuram Rajan

Raghuram Rajan

नई दिल्ली। गोमांस खाने की अफवाह पर दादरी के गांव में अखलाक की हत्या और देशभर में लव जिहाद जैसे मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने चिंता जताते हुए कहा कि इन घटनाओं से केंद्र सरकार की भारत में विदेशी निवेश को आकर्षित करने की योजना पर असर पड़ेगा। ऎसे मुद्दे मोदी सरकार के उभरते हुए भारत की छवि के लिए सही नहीं है। मुझे लगता है कि वित्तमंत्री जेटली ने सही कहा है कि ऎसी घटनाएं सहयोग देने के बजाय नुकसान ही करेंगी।

राजन ने कहा कि पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरूण जेटली की ओर से देश अर्थव्यवस्था को रफ्तार और मजबूती देने की कोशिशें “लव जिहाद” और हत्याओं के माहौल में कामयाब नहीं हो सकते। ऎसे अराजक तत्व देश के लिए एक चिंता का विषय हैं और इनसे कानूनी तरीके से निश्चित तौर पर निपटना चाहिए। यह देश में लॉ एंड ऑर्डर का मुद्दा है। वित्त मंत्री अरूण जेटली से संबंधों के बारे में उन्होंने कहाकि उनके पद संभालने के बाद जब मैं उनसे मिला तब से हमारा रिश्ता उच्च श्रेणी का है।

वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच टकराव की खबरों पर राजन ने कहाकि, प्रतिद्वंदिता के दबाव के चलते मीडिया समानता के बड़े दायरों के बजाय छोटे-छोटे मतभेदों पर बहुत जोर देता है। कई बार तो अति ही कर दी जाती है। दूसरी पारी के बारे में पूछे जाने पर राजन ने कहाकि यह कल्पनाभरा सवाल है। मुझे अभी ऎसा कोई प्रस्ताव नहीं मिला है।

अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी यहाँ क्लिक करें

ट्रेंडिंग वीडियो