scriptबैंकों की श्रम विरोधी नीतियों के चलते 8 को देशव्यापी हड़ताल | Nation wide strike on 8 due to the anti-labor policies | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

बैंकों की श्रम विरोधी नीतियों के चलते 8 को देशव्यापी हड़ताल

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संगठन के आह्वान पर 8 जनवरी को भारतीय स्टेट बैंक के सहयोगी बैंकों की श्रम विरोधी नीतियों

Jan 07, 2016 / 06:56 pm

युवराज सिंह

Bank Strike

Bank Strike

हिसार। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संगठन के आह्वान पर 8 जनवरी को भारतीय स्टेट बैंक के सहयोगी बैंकों की श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में देशव्यापी बैंक हड़ताल रहेगी। श्रम विरोधी नीतियों में मुख्य रूप से भारतीय स्टेट बैंक प्रबंधन द्वारा अडिय़ल रवैया अपनाते हुए अपने सभी सहयोगी बैंक एसबीबीज,एचबीएच, एसबीएम,एसबीपी व एसबीटी आदि में करियर प्रोग्रेशन स्कीम लागू करना,सफाईकर्मी के पद को समाप्त करना, आउट सोर्सिंंग आदि शामिल है।

एसबीओपी इंप्लाइज यूनियन हरियाणा के उप महासचिव व हरियाणा बैंक इंप्लाइज फैडरेशन हिसार इकाई के प्रेस प्रवक्ता कामरेड जगदीश नागपाल ने बताया कि सहयोगी बैंकों के कर्मियों द्वारा करियर प्रोग्रेशन स्कीम को पूर्णत्या नकारने के बावजूद एसबीआई मैनेजमेंट द्वारा इसे जबरन लागू करने के बाद मजबूरन आंदोलन का रास्ता अपना पड़ा है। इसी कड़ी में आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल करते हुए विरोध जताया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस हड़ताल के माध्यम से द्विपक्षीय समझौते के उल्लंघन को रोकने,सहयोगी बैंकों के कर्मियों पर एकतरफ सेवा शर्तो को न थौंपने, सामूहिक सौदे की पवित्रता बनाए रखने, अनुकंपा आधार पर भर्तियों पर आईबीए व सरकार के निदेर्शो को लागू करने तथा सभी लंबित मांगों को निपटारा करने सहित विभिन्न मांगों को प्रमुखता के साथ उठाया जाएगा।

कामरेड नागपाल ने बताया कि हड़ताल के दिन जिले भर के सैकड़ों बैंककर्मी एक निश्चित स्थान पर एकत्र होकर धरना प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी कर विरोध जताएंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान कामकाज ठप रहने के चलते होने वाले नुकसान व जन साधारण को होने वाली परेशानी के लिए पूरी तरह से एसबीआई मैनेजमेंट जिम्मेदार होगी। अगर करियर प्रोग्रेशन स्कीम को वापस नहीं लिया गया तो यह आंदोलत और तेज कर दिया जाएगा।

Home / Business / Corporate / बैंकों की श्रम विरोधी नीतियों के चलते 8 को देशव्यापी हड़ताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो