scriptगैस की कीमतों में 18 फीसदी की कटौती, कम होंगे CNG और PNG के दाम | Natural Gas Price Cut By 18 Percent | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

गैस की कीमतों में 18 फीसदी की कटौती, कम होंगे CNG और PNG के दाम

अंतरर्राष्ट्रीय बाजारों में प्राकृतिक गैस सस्ती होने से डोमेस्टिक मार्केट में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी कम हो सकती हैं

Oct 02, 2016 / 12:27 pm

Abhishek Tiwari

Natural Gas Price Cut By 18 Percent

Natural Gas Price Cut By 18 Percent

नई दिल्ली। सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमतों में 18 फीसदी कटौती की घोषणा की है। यह पिछले 18 महीनों के दौरान चौथी कटौती है। इसकी नई कीमत 2.50 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगी जो कि एक अक्टूबर से अगले छह महीने तक प्रभावी रहेगी। इसकी कीमतों के लिए अगली समीक्षा 31 मार्च 2017 को होगी।

सरकार की ओर से अक्टूबर 2014 में तय किए गए नए गैस प्राइसिंग फॉर्मूले के तहत गैस की कीमतें हर छह महीने में संशोधित किए जाते हैं। इसकी कीमतों में कटौती का मतलब यह होता है कि सीएनजी और पीएनजी की लागत में कमी आएगी जिससे की इनके रिटेल प्राइस भी घटेंगे। यहीं नहीं पावर जनरेशन और फर्टिलाइजर्स निर्माण की लागत भी कम हो जाएगी जिसका लाभ एंड यूजर्स को मिलेगा।

अंतरर्राष्ट्रीय बाजारों में प्राकृतिक गैस सस्ती होने से डोमेस्टिक मार्केट में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी कम हो सकती हैं। उम्मीद की जी रही है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में शुक्रवार देर रात तक कटौती का एलान किया जा सकता है। यह दाम 18 फीसदी तक घटाए जा सकते हैं। आप को बात दें कि एक अप्रैल को नेचुरल गैस की कीमतें 20 फीसदी तक घटाकर 3.06 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू की गई थी।

Hindi News/ Business / Economy / गैस की कीमतों में 18 फीसदी की कटौती, कम होंगे CNG और PNG के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो