scriptनिपॉन लाईफ ने रिलायंस में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की | Nippon Life to buy 23% stake in Reliance Life | Patrika News

निपॉन लाईफ ने रिलायंस में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की

Published: Nov 25, 2015 01:35:00 pm

यह सौदा पूरा होता है तो रिलायंस लाईफ इंश्योरेंस में निपॉन की हिस्सेदारी 49 प्रतिशत हो जाएगी कि जो कि निजी बीमा कंपनी

Reliance life insurance

Reliance life insurance

नई दिल्ली। जापान की निपॉन लाइफ इंश्योरेंस ने बुधवार को रिलायंस लाइफ में इंश्योरेंस अतिरिक्त 23 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। यह हिस्सेदारी करीब 2,265 करोड़ रुपए में खरीदी जाएगी। यदि यह सौदा पूरा होता है तो रिलायंस लाईफ इंश्योरेंस में निपॉन की हिस्सेदारी 49 प्रतिशत हो जाएगी कि जो कि निजी बीमा कंपनी में एक विदेशी कंपनी की ऊपरी सीमा है। इसके साथ ही बीमा सेक्टर में उदार किए गए नियमों का फायदा लेने वाली निपॉन लाइफ पहली विदेशी कंपनी बन जाएगी।

बीमा क्षेत्र में नरमी के रुख के बावजूद रिलायंस लाइफ करीब 10,000 करोड़ रुपये का मजबूत मूल्यांकन हासिल करने में सफल रही है और यह संपूर्ण जीवन बीमा कंपनियों में सर्वाधिक ईवी मल्टीपल है। नए शेयरधारिता ढांचे के मुताबिक कंपनी का नाम बदलकर रिलायंस निप्पन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी किया जाएगा।

इस सौदे के साथ रिलायंस लाइफ में निप्पन का कुल निवेश बढ़कर 8,630 करोड़ रुपये पहुंच गया है और जीवन बीमा और परिसंपत्ति प्रबंधन कारोबार में उसकी हिस्सेदारी 49-49 प्रतिशत पहुंच गई है।

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने एक बयान में कहा, ‘हमें खुशी है कि हमारी दो कंपनियों के बीच उत्कृष्ट संबंध, निप्पन द्वारा अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के साथ अब एक समान साझीदारी में तब्दील हो गया है। पहले उन्होंने हमारे परिसंपत्ति प्रबंधन कारोबार में हिस्सेदारी बढ़ाई और अब जीवन बीमा कारोबार में हिस्सेदारी बढ़ाकर 49 प्रतिशत कर ली है।

निपॉन से डील होने की खबर पर रिलायंस कैपिटल के शेयर 3.71 प्रतिशत चढ़कर 423.40 रूपए पर बंद हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो