scriptएनआरआई अब विदेशों से भी बुक करवा सकेंगे रेल टिकट | NRIs, foreigners can book railway tickets from abroad | Patrika News

एनआरआई अब विदेशों से भी बुक करवा सकेंगे रेल टिकट

Published: May 01, 2016 11:35:00 pm

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य विदेशियों और एनआरआई के लिए बिना किसी दिक्कत के टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया करवाई जा सके

 pilot

railway loco pilot

नई दिल्ली। अनिवासी भारतीय और विदेशी नागरिक जल्द ही ऑनलाइन के जरिए अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए भारत में घरेलू यात्रा के लिए रेलवे टिकट बुक करवा सकेंगे। इसके लिए आईआरसीटीसी सिस्टम में उचित बदलाव कर रहा है ताकि टिकट बुक करवाते समय अंतरराष्ट्रीय लेन-देन में कोई दिक्कत नहीं आए।

वर्तमान में विदेशी और एनआरआई टिकट टूर ऑपरेट्र्स और रिश्तेदारों के जरिए करवाते हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य विदेशियों और एनआरआई के लिए बिना किसी दिक्कत के टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया करवाई जा सके। हमनें ऑनलाइन बुकिंग में उचित बदलाव के लिए इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को कह दिया है।

पैलेस ऑन व्हीलस और महाराजा जैसी लग्जरी ट्रेनें विदेशियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और इनकी टिकट बुक करवाने के लिए टूर ऑपरेटरों की मदद लेते हैं। आईआरसीटीसी में उचित बदलाव के बाद विदेशी और एनआरआई इन ट्रेनों के अलावा दूसरी ट्रेनों की भी टिकट बुक करवा सकेंगे।

अधिकारी ने कहा कि अभी कुछ दिक्कतें आ रही हैं जिसे ठीक करने के लिए आईआरसीटी को कह दिया गया है। उम्मीद है कि महविदेशी महीने के आखिर में टिकट बुक करवा सकेंगे। वहीं, आईआरसीटीसी का कहना है कि यह सुविधा पहले भी उपलब्ध थी, लेकिन क्रेडिट कार्ड के गलत उपयोग की शिकायतें मिलने के बाद इसे हटा लिया गया था।

साइट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुविधा फिर से चालू करने के लिए हम इस बात पर भी ध्यान दे रहे हैं कि टिकट बुक करवाने के बाद विदेशियों और एनआरआईयों का के्रडिट कार्ड का गलत उपयोग नहीं हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो