scriptविनिर्माण विकास की रफ्तार 22 महीने के निचले स्तर पर | Pace of manufacturing development lowest in 22 months | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

विनिर्माण विकास की रफ्तार 22 महीने के निचले स्तर पर

एक अग्रणी
अंतरराष्ट्रीय व्यापार सर्वेक्षण द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी
प्राप्त हुई

Nov 03, 2015 / 11:42 am

जमील खान

Manufacturing

Manufacturing

मुंबई। नए आर्डर की कमजोर रफ्तार की वजह से अक्टूबर महीने में देश के विनिर्माण क्षेत्र की विकास रफ्तार 22 महीने के निचले स्तर तक लुढ़क गई है। एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय व्यापार सर्वेक्षण द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी प्राप्त हुई।

निक्केई इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) के देश के विनिर्माण क्षेत्र का सूचकांक अक्टूबर में आठ महीने के निचले स्तर तक लुढ़ककर 50.7 पर पहुंच गया है, जो दिसंबर 2013 के बाद सबसे कमजोर है। यह सूचकांक सितंबर में 51.2 और अगस्त में 52.3 दर्ज हुआ था। वित्तीय सूचना सेवा प्रदाता “मार्किट” द्वारा जारी पीएमआई रिपोर्ट के मुताबिक, सूचकांक की 50 से अधिक रीडिंग विनिर्माण में विकास एवं 50 से कम रीडिंग संकुचन को दर्शाती है।

जारी रिपोर्ट के मुताबिक, उत्पादन और आर्डर बुक में विस्तार की दर 24 महीने की विकास रफ्तार में सबसे कमजोर रही। इसके लिए चुनौतीपूर्ण आर्थिक स्थितियां और नई परियोजनाएं शुरू करने के लिए लोगों के बीच अनिच्छा का भाव प्रमुख है।

मार्किट के अर्थशास्त्री एवं इस रिपोर्ट के शोधकर्ता पोलीयाना डी लिमा के मुताबिक, अक्टूबर महीने के पीएमआई आंकड़ों से नए कारोबारों के विस्तार में कमी और कमजोर उत्पादन की वजह से देश की विनिर्माण अर्थव्यवस्था में वृद्धि की क मी का पता चलता है।

नए आर्डर की वृद्धि में कमी के बावजूद विनिर्माणकर्ताओं ने अक्टूबर में अतिरिक्त कामगारों की नियुक्तियां की हैं। पहली बार जनवरी के बाद रोजगार में मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर महीने में देश की विनिर्माण अर्थव्यवस्था पर महंगाई का दबाव बढ़ा है।

Home / Business / Economy / विनिर्माण विकास की रफ्तार 22 महीने के निचले स्तर पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो