scriptक्रेडिट कार्ड के बिल समय से भरने के ये हैं फायदे | Pay timely credit card bill and avail these benefits | Patrika News
कारोबार

क्रेडिट कार्ड के बिल समय से भरने के ये हैं फायदे

नोटबंदी के बाद डेबिट और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी की बाढ़ आ गई है। खास से लेकर आम आदमी तक सभी बगैर कैश के खरीद की तरफ रुख कर रहे हैं। 

Dec 04, 2016 / 05:49 pm

आलोक कुमार

Credit Card

Credit Card


नई दिल्‍ली। नोटबंदी के बाद डेबिट और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी की बाढ़ आ गई है। खास से लेकर आम आदमी तक सभी बगैर कैश के खरीद की तरफ रुख कर रहे हैं। इससे देश को कैशलेस इकोनॉमी बनाने का सरकार का सपना भी सच होता नजर आ रहा है। हालांकि बड़ी संख्या में लोग अभी भी क्रेडिट कार्ड से होने वाले फायदों के बारे में अनजान बने हुए हैं।
आप भी अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जरूरी सामानों की खरीद के लिए कर रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ख्याल रखें। इन बातों से आपको कई तरह के फायदे होंगे। आज हम क्रेडिट कार्ड से खरीदारी और बिल का समय पर भुगतान करने के फायदे के बारे में बता रहे हैं। 

क्रेडिट लिमिट में इजाफा 

अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करते हैं तो बैंक के लिए आप एक अच्छा और विश्वासी ग्राहक बन जाते हैं। ऐसा करने से आपका क्रेडिट स्कोर तो बेहतर होता ही, साथ में बैंक आपके रिकॉर्ड को देखते हुए कार्ड की लिमिट को भी बढ़ा देते हैं। यानी, आपके एक से अधिक के्रडिट कार्ड के झंझट में पडऩे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका एक ही कार्ड आपके लिए पर्याप्त होगा।

क्रेडिट स्कोर बेहतर होगा

बैंक द्वारा क्रेडिट लिमिट बढ़ानेे का मतलब है कि आपका क्रेडिट स्कोर बहुत ही बढिय़ा है। क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के पहले बैंक आपके क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल के तरीके को देखते हैं। अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 1 लाख रुपए है और आप 20 से 30 हजार रुपए इस्तेमाल कर रहे हैं तो बैंक इसे अच्छा मानते हैं। वे आपको एक अच्छा कस्टमर मानते हैं।

कम ब्‍याज दर पर मिलेगा लोन 

अगर बैंक क्रेडिट लिमिट बढ़ाता है तो आप बैंक के लिए वैल्यूएवल कस्टमर हैं। इसका फायदा आप दूसरे लोन लेने में कर सकते हैं। होम, कार या पर्सनल लोन लेने वक्त आप सस्ते ब्याज दर के लिए बैंकों से सौदेबाजी कर सकते हैं। बैंक आपके बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए सस्ते ब्याज दर पर लोन जरूर देगा। इससे आपको फायदा होता है।

Home / Business / क्रेडिट कार्ड के बिल समय से भरने के ये हैं फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो