scriptनई नौकरियां बरसाने को तैयार पेटीएम का पेमेंट बैंक | Paytm's Payment Bank will produce more than 20,000 Sales Jobs | Patrika News
उद्योग जगत

नई नौकरियां बरसाने को तैयार पेटीएम का पेमेंट बैंक

विजय शेखर शर्मा को पेमेंट बैंक की शुरुआत के लिए आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन अंतिम मंजूरी मिलनी बाकी है…

Dec 09, 2016 / 02:06 pm

प्रीतीश गुप्ता

Paytm Payment Bank

Paytm Payment Bank

नई दिल्ली. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पैरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशंस में अपनी 1 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 325 करोड़ रुपए जुटाए हैं। यह पैसा ग्रुप के प्रस्तावित पेमेंट बैंक में निवेश किए जाने की संभावना है। पेटीएम सेल्स में 20 हजार से ज्यादा नियुक्तियां करेगी, जिससे 650 से ज्यादा जिलों में ग्राहकों तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी। 

सैद्धांतिक मंजूरी मिली, अंतिम नहीं

विजय शेखर शर्मा को पेमेंट बैंक की शुरुआत के लिए आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन अंतिम मंजूरी मिलनी बाकी है। आरबीआई नियमों के मुताबिक, पेमेंट बैंक के लिए शर्मा को नई यूनिट पेटीएम पेमेंट बैंक में कम से कम 51 फीसदी हिस्सेदारी रखनी होगी। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास जमा जानकारी के मुताबिक, मार्च 2016 तक वन 97 कम्यूनिकेशंस में शर्मा की हिस्सेदारी करीब 21.33 फीसदी है। कंपनी की ट्रांजैक्शन वैल्यू करीब 31,700 करोड़ रुपए है।

चीनी कंपनी की हिस्सेदारी चिंता का विषय

गौरतलब है कि चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और सहयोगी अलीपे की वन 97 कम्यूनिकेशंस में संयुक्त रूप से 40.94 फीसदी हिस्सेदारी है। ऐसे में चीनी कंपनी के हाथों में भारतीयों की महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारी जाने का खतरा है। शर्मा ने कहा है कि पेटीएम के नए पेमेंट बैंक में अलीबाबा की डायरेक्ट ऑनरशिप नहीं होगी। कंपनी ने बैंक के लिए एक इंडिपेंडेंट बोर्ड की योजना बनाई है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने भी पेमेंट बैंक लॉन्च किया है। 

Hindi News/ Business / Industry / नई नौकरियां बरसाने को तैयार पेटीएम का पेमेंट बैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो