scriptसर्विस चार्ज बढ़ाने जा रहे हैं बैंक, आपकी जेब पर पड़ेगा भार | PNB and SBI ready to increase service charges | Patrika News

सर्विस चार्ज बढ़ाने जा रहे हैं बैंक, आपकी जेब पर पड़ेगा भार

Published: May 02, 2016 09:08:00 am

इसकी जगह इंटरनेट बैंकिंग को प्रमोट करने के लिए बैंकों ने सस्ता कर दिया है

SBI

SBI

नई दिल्ली। देश के प्रमुख बैंक अब अपनी सर्विसेस को महंगा करने जा रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) इसमें सबसे आगे हैं। जहां पीएनबी 6 मई से ही नई दरें लागू करने जा रहा है, वहीं एसबीआई 1 जून से ग्राहकों पर यह अतिरिक्त भार डालेगा। सर्विसेस महंगी होने से बैंक अकाउंट से लेकर चेक और दूसर सभी प्रमुख सेवाएं महंगी हो जाएंगी।

ये सर्विसेस होंगी महंगी

कैश जमा – नए नियमों के अनुसार एसबीआई सेविंग बैंक और करंट अकाउंट होल्उर किसी भी ब्रांच में एक दिन में 50 हजार रुपए तक कैश बिना कोई सर्विस चार्ज चुकाए जमा कर सकेंगे, जबकि 50 हजार से ज्यादा कैश जमा करने पर प्रति हजार रुपए पर 30 पैसे और सर्विस चार्ज भुगतान करना पड़ेगा। इस सर्विस चार्ज को बैंक तय करेंगे और नॉन होम ब्रांच में एक दिन में अधिकतम 25000 रुपए ही जमा किए जा सकेंगे। अब तक कोई भी अकाउंट होलडर एक लाख रुपए तक बिना किसी सर्विस चार्ज के जमा कर सकता है।

बैंक अकाउंट – पीएनबी में बैक अकाउंट खोलने के एक साल के अंदर बंद करने पर सेविंग अकाउंट पर 200 रुपए से लेकर 500 रुपए, जबकि करंट अकाउंट पर 500 रुपए से लेकर 800 रुपए तक सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। फिलहाल इन सर्विसेस के लिए बैंक 100 रुपए से 500 रुपए तक चार्ज ले रहा है।

चैक – चैक रिटर्न होने पर अब कस्टमर पर 300 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक की पेनल्टी लगेगी। वर्तमान में यह चार्ज 100 रुपए से 500 रुपए तक है।

बैंक लॉकर – इसी तरह बैंक लॉकर के लिए अब साल में केलव 12 फ्री विजिट होंगी, अब तक साल में 24 बार तक फ्री विजिट की छूट थी। 12 बार के बाद हर विजिट पर 50 रुपए चार्ज देना होगा।

इंटरनेट बैंकिंग होगी सस्ती

एसबीआई ने हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग को प्रमोट करने के लिए उसे सस्ता कर दिया है। इसके तहत अब एनईएफटी ट्रांजेक्शन और आरटीजीएस ट्रांजेक्शन सस्ता हो गया है।

एनईएफटी – 10 हजार रुपए तक के ट्रांजेक्शन पर 2.50 रुपए की जगह अब 2 रुपए देने होंगे। इसी तरह 10 हजार से ज्यादा और एक लाख रुपए तक के ट्रांजेक्शन पर 5 की जगह 4 रुपए देने होंगे। वहीं एक लाख रुपए से ज्यादा और 2 लाख रुपए तक के ट्रांजेक्शन पर 15 की जगह 12 रुपए और दो लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर 25 की जगह 20 रुपए देने होंगे।

आरटीजीएस – 5 लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर चार्ज 50 रुपए से घटाकर 45 रुपए कर दिया गया है। जबकि उससे कम के ट्रांजेक्शन पर 25 की जगह 20 रुपए देने होंगे।

सैलेरी अकाउंट होल्डर्स को एटीएम इस्तेमाल पर राहत

इसके तहत एसबीआई और उसके समूह बैंकों के एटीएम से सैलेरी अकाउंट होल्डर्स को अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा दी है। इसी तरह दूसरे बैंक के एटीएम के इस्तेमाल पर अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो