scriptकहीं रियायती दरों पर तो कहीं ऑनलाइन बिक रही सस्ती दाल | Pulses at subsidized rates sell, online pulses on lower rates | Patrika News
Uncategorized

कहीं रियायती दरों पर तो कहीं ऑनलाइन बिक रही सस्ती दाल

कई जगहों पर दाल को रियायती दामों पर बेचा जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सस्ती दाल ऑनलाइन भी बिकना शुरू हो गई है।

Nov 03, 2015 / 01:57 pm

पवन राणा

harda

second day of the stock of pulses Match

जयपुर/बीकानेर। महंगाई के कारण आम जनता से दूर होती जा रही दाल के भाव में अब गिरावट आने लगी है। देश में अब कई जगहों पर दाल को रियायती दामों पर बेचा जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सस्ती दाल ऑनलाइन भी बिकना शुरू हो गई है। पिछले दिनों दालों के भावों में जोरदार उछाल आया था। अरहर की दाल के भाव 200 रुपए किलो तक पहुंच गए थे। अब सरकार की कोशिशों, स्टॉक करने वालों पर कड़ी कार्रवाई और आयात-निर्यात में कड़े नियमों के चलते दाल के दामों में नरमी दिखने लगी है।

मोठ व मूंग के भावों में पिछले पन्द्रह दिन में थोक व खुदरा दोनों में 15-20 रुपए की राहत मिली है। बीकानेर मण्डी में दोनों दालों में 1300 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट आई। जयपुर में हालांकि दाल मिल संचालक काउंटरों पर इन दालों को पहले से ही रियायती दर पर बेच रहे हैं। बीकानेर में जहां 15 दिन पूर्व तक मोठ 7500 प्रति क्विंटल था, वहीं सोमवार को यह 6200 रुपए प्रति क्विंटल बिका। मूंग की कीमतें भी करीब एक हजार रुपए टूट 7000 रुपए प्रति क्विंटल रह गई।

सोमवार को अनाज मण्डी में मूंग-मोठ की मात्र 250 बोरी आवक हुई, जो करीब दस दिन पहले तक करीब एक हजार बोरी थी। उधर, अधिकारियों ने स्टॉक सीमा से अधिक माल रखने पर नोखा की श्याम उद्योग नामक फर्म से 62 क्विंटल दाल को सीज किया है। इकाई की जांच करने पर उसमें 57 क्विंटल मोठ और 5 क्विंटल मोठ दाल ज्यादा पाई गई। राजधानी जयपुर में सोमवार को मोठ थोक में 65-66 और खुदरा में 75-85 रुपए बोली गई। इसी तरह मूंग भी 85-90 रुपए किलो तक बिकी।

Home / Uncategorized / कहीं रियायती दरों पर तो कहीं ऑनलाइन बिक रही सस्ती दाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो