scriptआज सस्ते दामों पर दाल बेच रही सरकार, यहां लगेंगे काउंटर | Pulses on discount rate by Government | Patrika News

आज सस्ते दामों पर दाल बेच रही सरकार, यहां लगेंगे काउंटर

Published: Oct 27, 2015 01:36:00 pm

काउंटर पर 125 रुपए प्रति किलो वाली दाल 100 रुपए में मिलेगी। मंगलवार को इस तरह के 10 और काउंटर खोले जाएंगे…

dal rate

On prices of pulses

जयपुर। आम आदमी को दालों की आसमान छूती कीमतों से राहत देने के लिए सोमवार को राजधानी में एक काउंटर की शुरुआत हुई। दाल मिलर्स एसोसिएशन के सस्ती दाल मुहैया कराने के प्रस्ताव को सरकार की हरी झंडी मिलते ही यह काउंटर शुरू कर दिया गया। काउंटर पर 125 रुपए प्रति किलो वाली दाल 100 रुपए में मिलेगी। राजधानी में मंगलवार को इस तरह के 10 और काउंटर खोले जाएंगे। उधर, प्रदेश के कई स्थानों पर सोमवार को भी दाल के गोदामों पर छापे की कार्रवाई जारी रही। दाल मिलर्स एसोसिएशन का प्रतिनिधि मण्डल खाद्य मंत्री हेम सिंह भड़ाना से मिला और काउंटर लगाकर दाल बेचने का प्रस्ताव रखा। भड़ाना ने प्रस्ताव स्वीकार करते हुए कहा कि काउंटर लगाकर सस्ती दाल बेची जाए।

बिकेंगी चार तरह की किस्में

एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने कहा कि काउंटर लगाकर मूंग की दाल 125 रुपए प्रति किलो (बाजार मूल्य) की जगह 100 रुपए प्रति किलो (काउंटर पर), हरी छिलके वाली मूंग की दाल 100 रुपए प्रति किलो की जगह 90 रुपए प्रति किलो, चने की दाल 70-75 रुपए प्रति किलो की जगह 62 रुपए प्रति किलो, तथा मटर की दाल 40 रुपए प्रति किलो की जगह 32 रुपए प्रति किलो पर बेची जाएगी। जयपुर दाल उद्योग महासंघ के तत्वावधान में विद्याधर नगर स्थित कच्ची बस्ती में खुदरा काउंटर की शुरुआत की। एसोसिएशन की ओर से मंगलवार को दस और नए काउंटर शुरू किए जाएंगे, जिनकी संख्या इस सप्ताह के अंत तक 25 कर दी जाएगी।

यहां बरामद हुआ स्टॉक से ज्यादा माल

श्रीगंगानगर क्षेत्र के सूरतगढ़ में सोमवार को इंडस्ट्रीज एरिया की तीन दाल मिलों पर छापे मारकर मिलों का रिकॉर्ड और स्टॉक की जांच की। इसमें एक दाल मिल से अनियमितता सामने आई। विभाग की टीम ने संबंधित मिल से 70 क्विंटल चना व 63 क्विंटल दाल जब्त की। बीकानेर में करणी औद्योगिक क्षेत्र की एक दाल फैक्ट्री से करीब साढ़े तीन लाख रुपए की करीब 35 क्विंटल उड़द दाल जब्त की गई। रसद विभाग जिले में करीब एक करोड़ रुपए की दाल जब्त कर चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो