scriptBrexit Effect: RBI किसी भी तरह के हालात से निपटने को तैयारः राजन | RBI Is Ready For Brexit Effect, Says Raghuram Rajan | Patrika News

Brexit Effect: RBI किसी भी तरह के हालात से निपटने को तैयारः राजन

Published: Jun 24, 2016 03:06:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

राजन ने कहा, आवश्यकता पड़ने पर पहल करने के लिए तैयार हैं। भारतीय
अर्थव्यवस्था के बुनियादी तत्व मजबूत हैं, अल्पकालिक वाह्य ऋण कम है

Raghuram Rajan

Raghuram Rajan

मुंबई। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि केंद्रीय बैंक ब्रिटेन के जनमत संग्रह में यूरोपीय संघ से बाहर निकलने (ब्रेक्जिट) के पक्ष में फैसला आने के मद्देनजर बाजार पर निगाह रखे हुए है और किसी भी तरह की अस्त-व्यवस्तता की स्थिति में पहल करने के लिए तैयार है। राजन ने एक बयान में कहा कि धीरे-धीरे स्पष्ट हो रहा है कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से बाहर हो गया है।

उन्होंने कहा, आरबीआई सभी बाजारों पर निगाह रखे हुए है। हम बाजार में अस्त-व्यस्तता और अफरा-तफरी की स्थिति में पहल करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, बाजार ब्रेक्जिट के परिणाम को जज्ब करने की कोशिश कर रहा है जिससे विश्वभर के वित्तीय बाजारों में भारी गिरावट आई है।

राजन ने कहा, आवश्यकता पड़ने पर पहल करने के लिए तैयार हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था के बुनियादी तत्व मजबूत हैं, अल्पकालिक वाह्य ऋण कम है और विदेशी मुद्रा भंडार विशाल हैं और इससे देश को आने वाले दिनों में मजबूती से खड़े रहने में मदद मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा, रिजर्व बैंक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर बाजारों के घटनाक्रम पर लगातार नजर बनाए हुए है और वह नकदी समर्थन (डॉलर और रुपया दोनों में) समेत सभी आवश्यक कदम उठाएगी ताकि वित्त बाजारों में व्यवस्था कायम रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो